अपनी आँखों का ऐसे रखे ख्याल eye care tips in Hindi

how to improve eyesight naturally ayurved  ओर home remedies to improve eyesight के बारे मे बताया गया है इस पोस्ट को पढने के बाद आप अपनी आँखों की रोशिनी बहुत स्पीड मे तेज कर सकते है.

ये छोटी सी चीज आपका चश्मा हमेशा के लिए हटा देगी
दोस्त्तो आज कल बुजुर्ग ही नहीं बच्चे भी आँख  की रोशिनी को लेकर बहुत परेशान है.आज कल बच्चो के भी बहुत कम उम्र मे ही चश्मे लग जाते है जिसके कारन उनके माता-पिता भी बहुत परेशान रहते है.क्यों की इसका मुख्य कारन होता है खान पान.
आँखों की रोशिनी कम होती जा रही है तो ये एक चिन्ता का विषय है.अगर आप अपने आँखों की रोशिनी बढ़ाना चाहते है तो आज से ही आप अपने खाने मे विटामिन A युक्त आहार लेना स्टार्ट करे.
मछली खाने से भी आप के आंख की रोशिनी बढती है आप अगर मछली नहीं खाते है तो वेजिटेबल खाए.

अखरोट(walnut)

अखरोट मे ओमेगा-३ फैटी एसिड भरपूर मात्रा मे पाया जाता है और ये सेहत के लिए काफी फायदेमंद है.इसके सेवन से आँखों की रोशिनी बढती है इसलिये अपने आहार आप से नियमित रूप से शामिल करे.जादा उम्र के कारन कम हुई रोशिनी और बच्चो के आँखों मे कम हुई रोशिनी का ये राम बाड़ इलाज है.
बादाम(Almonds)

बादाम आंख की रशिनी  के लिए काफी फायदेमंद होता है.इसके सेवन के लिए आप बादाम को पहले रात मे भिंगो कर रख दे.फिर सुबह इसे खाए.इस से आंख की रोशनी तो बढती ही है साथ मे मेमोरी भी बढती है.
हरी पत्ते दार सब्जिया

इसमें कैरोटीन भरपूर मात्रा मे पाया जाता है.ये हमारे आंख के लिए काफी फायदेमंद होता है.
इसलिये अपने आहार मे हरी सब्जियों को शामिल करे.ये आप के आंख की रोशिनी बढाने
मे बहुत मदद करेगा.बॉडी मे विटामिन की कमी होने पर भी आँखों की रोशिनी कम होने लगती है.
इसलिये आप डाइट मे विटामिन A,B,C,E युक्त आहार जरुर ले.केला,शिमला मिर्च और हरी सब्जिया खाए.
कीवी(Kiwifruit)


कीवी मे एंटी ओक्सिडेंट बहुत जादा मात्रा मे होता है.कीवी मे नीबू और संतरे से भी जादा बिटामिन C होता है.कीवी आप के आँखों के लिए बहुत ही फायदेमंद है.कीवी मे ल्यूटिन पाया जाता है जो हमारी स्किन को हेल्थी रखता है.ल्यूटिन  वाली चीजों के सेवन से आँखों की कई बिमारिय भी दूर हो जाती है क्यों की ये आँखों की बेहद नाज़ुक और संवेदन शील टीसूज़ को पौसन देता है.आँखों की जादा तर समस्या इन्ही टीसूज़ के नस्ट हो जाने के कारन होती है.

Comments

Popular posts from this blog

पाइल्स का इलाज रामबाण इलाज piles treatment in hindi

इस तरह करे बात लड़की तुम्हे ऑनलाइन खोजेगी whatsapp par ladki kaise pataye hindi

बवासीर को जड़ से मिटाय piles in hindi