इन योग से पेट की चर्बी करे गायब pet kam karne ke upay

अगर आप पाने मोटापे से परेशान है तो  इस पोस्ट को पढ़े इसमें pet kam karne ke liye exercise और pet kam karne ke liye yoga और pait kam karne ki exercise से लेकर खान-पीन पे कैसे कंट्रोल करे सब कुछ बहुत ही सरल शब्दों मे बया किया हुआ है. अगर आप खोज रहे है wazan kam karne ki exercise या फिर pet kam karne ke tarike तो भी आप सही जगह पे हो.इसके बाद आप pet ki charbi kaise kam kare या फिर pet kam karne ke gharelu totkay ये सब गूगल पे खोजना छोड़ देंगे.
मोटापे के कारण इन्सान को बहुत प्रॉब्लम होती है इसकी वजह से कभी-2 वो अपने दोस्तों के सामने हसी का पात्र भी बन जाता है.

बॉडी मे कही भी मोटापा हो तो देखने मे बहुत  भद्दा लगता है.और अगर आप के कमर के दोनों किनारों (Love Handles) पे चर्बी छड़ी हुई है तो आप खुद ही मिरर मे देख के अपना शेप  इमेजिन कर सकते है.अगर आप के Love Handles पे  चर्बी चडी हुई है तो आप कोई भी फिटिंग वाली ड्रेस नहीं पहन सकते.अगर  आप
अपने  Love Handles से चर्बी कम करना चाहते है तो एक हफ्ते मे कम से कम 5 kg वेट कम करने का लक्ष्य रखे.आज अगर आप का पेट बहुत बड गया या फिर आप के पेट पे चर्बी जादा हो गयी है तो आप इन तरीको को आज  से ही अपनाये और चर्बी से छुटकारा पाये.

दोस्तों मे आप को एक बात बता दू जब भी कोई इंसान कसरत शुरु करता है तो शुरु मे वो बहुत जोश मे रहता है लेकिन कुछ दिन बाद वो ढीला पड़ जाता है.मै आप को अपनी पर्सनल स्टोरी बता रहू मै इंजीनियरिंग का स्टूडेंट था और कॉलेज के लास्ट साल मे मेरा वजन लगभग 80 kg था .जिसकी वजह से कम उम्र मे ही मै जादा उम्र का दिखने  लगा था.एक बार दोस्तों के ग्रुप मे मेरा बहुत मजाक उड़ा उसी दिन मैंने ठान लिया मुझे फिट होना है कैसे भी कर के .मैंने लगातार 6 महीने तक कसरत किया क्यों की मेरे अन्दर एक जूनून था ,एक जिद थी,एक गुस्सा था जिसकी वजह से ये सम्भव हुआ हो .आज की दिन मेरे सिक्स पैक abs है.तो आप को  एक जिद पकडनी है की आप को हर हालत मे अपना वेट कम करना है तो आप कर जायेगे आलस छोड़ दे.


अब इन सब चीजों को अपनाये उस पहले मे आप से सिर्फ ये कहना चाहता हु की आप के अन्दर एक जूनून,एक जोश ,एक जस्बा होना चाहयिए स्मार्ट दिखने का,फिट दिखने खूबसूरत दिखने तभी आप अपना वेट कम कर पाएंगे.क्यों की होता क्या है इंसान जोश-जोश मे जिम ज्वाइन कर लेता है ,कसरत स्टार्ट कर देता ,योग स्टार्ट कर देता है लेकिन कितने दिन तक? बस 1 हफ्ते तक उसके बाद उसको अपनी आराम वाली जिंदगी की याद आने लगती है.इसलिये आप एक बार स्टार्ट करे तो ये ठान ले की आप किसी भी हालत मे अपनी दिनचर्या नहीं बदलेंगे.
इन्सान नया-नया  जिम एक गया बहुत जोश मे और जब घर वापस आया तो सारी हड्डियों मे दर्द शुरु बस भाई
ने सोच लिया मुझसे ना हो पायेगा.ऐसी सोच से बचे और अपने आप को फिट रखे.
हर इन्सान को भगवान एक जैसा शरीर देता है लेकिन कुछ लोग ही भगवान की इस दी हुई चीज़ को सम्भाल कर और अच्छे से रख पाते है .कुछ लोग अपनी बुरी आदत के कारण भगवान की दी हुई इस खूबसूरत चीज़ को ख़राब कर लेते है .
जब हम किसी भी टाइम खान -पीन करते है कुछ भी खा लेते है कहने का मतलब ये है अगर आप अनियमित तरीके से भोजन का सेवन करेंगे या फिर एक अच्छी जीवन शैली नहीं अपनाएंगे तो मोटापे के शिकार हो जायेंगे .
मोटापे का एक बहुत कारण है की हम शारीरिक  मेहनत उतना नहीं करते है जितना हमे करना चाहयिए.जो एनर्जी हमारे शरीर  में खत्म नहीं होती है वही मोटापे का कारण बनती है .इसको आप ऐसे समझे अगर आप को रोज 2 लीटर दूध की जरूरत है और दूध वाला आप को रोज 4 लीटर दूध दे जाये तो 2 लीटर दूध आप का रोज इकठ्ठा होगा .
ऐसे ही अगर आप कोई मेहनत का काम नहीं करते है और  खूब खाते है तो हमारे बॉडी को जरुरुत से जादा एनर्जी मिल रही है और यही मोटापे का कारण है .मोटापे से आप को बहुत सारी बीमारिया भी हो सकती है जैसी की ब्लडप्रेशर की बीमरी मोटापे से जुडी हुई है .

  • आप एक बात अपने मन में बैठा ले की मुझे रोजाना सुबह और शाम को कसरत करना है .आप कसम खा ले की रोज सुबह मै कम से कम 3 से 4 km दौड़ लगाऊंगा या फिर वाल्क करूँगा.अगर आप  साइकिल चलाने के शौकीन है तो खूब चलाये विदेशो में बड़े-बड़े अमीर ऑफिस साइकिल से जाना पसंद करते है और हमे बाइक से जाने में भी शर्म आती है .अगर आप का ऑफिस घर 4-5 km पर है तो साइकिल  से जाना पसंद करे .
  • कसरत और योगासन  तो जरुरी है लेकिन उसके साथ ही आप को अपने आहार पे बहुत कंट्रोल करना होगा .अगर सुबह 4 km दौड़ के आये और नास्ते में आप समोसा खा रहे हो कचोरी खा रहे तो क्या फायदा आप के इतना मेहनत करने का .
  • आप हेल्दी डाइट ले जैसी की फ्रूट जूस,हरी सब्जिया और लंच में सलाद खाए ,दही खाए,मट्ठा पिए.
  • लंच के बाद अगर आप पपीते का सेवन करते है तो ये आप की पाचन  शक्ति को सही करता है और आप के आहार को जल्दी पचाता है .
  • जब आप को लगे की आप अब  बिना खाए  रह नहीं सकते है तब भोजन करे और जितना आप का डाइट हो उस से कम खाए.जितना मन हो उतना पानी पिए सही बोलू तो दबा के पानी पिए .ऑयली चीजों का सीवन कम करे ,मीठे से दूर रहे ,घी की रोटी भूल जाये .
  • अपने वजन के हिसाब से अपना डाइट प्लान बनाये और उसे फॉलो करे .जितना आप का नियमित खाना हो उस से थोडा कम खाए.एक बार में जादा ना खा कर थोडा -थोडा कर के कई बार में खाए .

मोटापे को कम करने के लिए योग
1.सुर्य नमस्कार
रोज 5-7 बार सुर्य नमस्कार जरुर करे.ये वजन कम करे का बहुत अच्छा तरीका है साथ ही इस
योग से चेहरे पर ग्लो भी आता है.

2.धनुर आसन
धनुर आसन  से आप अपने पेट की चर्बी कम कर सकते है,इस योग से आप की छाती,पेट और जांघ
पर प्रभाव पड़ता है जिस से मोटापा कम होने लगता है.

3.भुजंग आसन 

आप के पेट की चर्बी को कम करने सहायक होता है साथ मे यदि आप को कमर दर्द हो तो इस योग को जरुर करे.इस आसन को सुबह ५-१० मिनट तक जरुर करे.

4.पश्चिमोत्तानासन  आसन
इस आसन को करने से पेट की चर्बी बहुत तेज़ी से कम होती है और इस योग को
करने से बॉडी शेप मे आ जाती है.इस योगासन को करने के लिए पैरो को सामने की ओर कर के बैठ जाये,अब दोनों पैरो को आपस मे सटा ले,इस दौरान अपनी कमर  को सीधा कर ले और फिर अपने दोनों हाथो से अपने पैरो के अंगूठो को छुए,इस मुद्रा मे आप 5 सेकंड तक रुके.

5.त्रिकोना आसन
इस आसन से आप पेट की चर्बी और कमर की चर्बी को कम कर सकते है.इस आसन को करने के लिए आप सीधे खड़े हो जाये और अपने पैरो को दोनों तरफ फैला ले नाचे दिये पिक्चर के तरह और अपने अपने हाथो से ज़मीन को छूने की कोसिस  करे


6.उसापान

रोज सुबह उसापान जरुर करे सुबह उठ कर खाली पेट 3-4  गिलास गुनगुना वाटर पिए.ऐसा करने आप के बॉडी का मोटापा कम होता ही है साथ मै बहुत सारी बीमारियाँ भी दूर होती है,जैसे की आप को स्टोन होने
का खतरा बहुत कम होता है.
7.कपाल भारती

जो मोटापे से परेशान है उन्हें रोजना कम से कम 20 मिनट कपाल भारती करना चाहिए.इस पेट के muscle की टोनिक होती है.
8.लेग ड्राप

इस से आप की थाई muscle,पेट की muscle,लेग muscle पर अच्छी स्ट्रेचिंग आती है और आप की कोलोरी बर्न होती है पेट पतला होता है

9.sit ups
इस पेट की muscle स्ट्रोंग होती है कमर का एक्स्ट्रा fat कम होता है.और बैकबोन की हड्डी भी मजबूत होती है.

10.Burpees 
इस excercise करने से आप का मोटापा बहुत जल्दी कम होता है.excercise करने से पहले वार्म अप जरुर करे एंड excercise करते वक़्त आप का पेट जादा भरा नहीं होना चाहयिए.इस से आप की थाई muscle,पेट की muscle,लेग muscle,घुटनों के नाचे की muscle पर स्ट्रेचिंग आती है और ओवरआल बॉडी वेट कम हो जाता  है.





मै आप को एक बात बता दू की जितना भी कसरत और जिम कर ले लेकिन अगर आप का डाइट प्लान अच्छा नहीं है तो इसका कोई फायदा होने वाला नहीं है.क्यों की आप  मेहनत कर के जितना अपना फैट कम करोगे उस से जादा आप अपने खाने फैट लेकर बराबर कर दोगे.चलो भाई मान लिया आप रोजाना 1 घंटे जिम जाते है या फिर वाल्क करने जाते है लेकिन उसके बाद आप नास्ते मे दबा के छोले भठूरे कह रहे है ,खाने मे पूरी सब्जी खा रहे है ,बर्गर पिज़्ज़ा दबा के चल रहा है.तो भाई आप के जिम जाने से या फिर कसरत करने से क्या फायदा होने वाला है .इसलिये कसरत करे लकिन प्रॉपर डाइट प्लान के साथ करे . आप निचे दिये हुए लिंक पे क्लिक कर के और डिटेल मे पढ़ सकते है
मोटापा और वजन कम करने के लिए  खानपीन क्या हो चाहयिए क्या खाये इसके लिए इस लिंक पे क्लिक करे

Comments

Popular posts from this blog

पाइल्स का इलाज रामबाण इलाज piles treatment in hindi

इस तरह करे बात लड़की तुम्हे ऑनलाइन खोजेगी whatsapp par ladki kaise pataye hindi

बवासीर को जड़ से मिटाय piles in hindi