मजेदार कहानियाँ hindi kahani

अगर आप baccho ki kahaniya या hindi me kahani दूंढ रहे है तो कही जाने की जरुरत नही है आपको यहाँ story for kids in hindi और child story in hindi या bachon ki kahaniyan in hindi या फिर small story in hindi में सब कुछ मिल जाएगा और kahani hindi में read करें.




                                          कहानी 1 - खुद बादलों तो दुनिया बदलेगी.


एक समय की बात है एक बहुत समृद्ध राज्य था, उस देश पर एक राजा शासन किया करता था । एक दिन,उसने सोचा क्यों ना अपने राज्य में थोड़ा घुमा जाये और प्रजा के लोगो की खबर ली जाये और वह यात्रा के लिए निकल गया. अपने देश के कुछ इलाकों में गया और जब वह वापस अपने महल में आया तो उसने शिकायत की कि उसके पैर बहुत दर्द कर रहे है, क्योंकि वह पहली बार इतनी लंबी यात्रा के लिए गया था,  और उसने सड़क पर पैदल यात्रा की थी और उस सड़क पर बहुत मोटे और पथरीले पत्थर भी थे.
राजा ने आदेश दिया की उसके राज्य की सारी सड़कों को चमड़े से कवर किया जाये और सारे नाले ढक दिए जाये. इसके लिए बहुत सारे जानवरों के चमड़े की जरूरत पढने वाली थी इसके साथ ही काफी धन की भी जरूरत पड़ने वाली थी.
Read More
https://elink.io/p/94cb2fd
https://www.plurk.com/HollyMelody
https://mix.com/hollymelody
http://www.folkd.com/user/HollyMelody
तभी एक बुद्धिमान नौकरों में से एक ने राजा को सलाह देने की हिम्मत की और बोला "आप अनावश्यक राशि क्यों खर्च कर रहे है? क्यों ना आप अपने पैरों को कवर करने के लिए चमड़े का एक छोटा सा टुकड़ा कटवा ले और अपने पैरो को कवर कर ले. इस बात को सुन कर राजा हैरान था और सोचने लगा वो कितने धन और समय की बर्बादी करने वाला था. वह अपने नौकर के सुझाव पर सहमत हुआ और अपने लिए एक ' जूता ' बनवाया ।
इस कहानी में जीवन का एक मूल्यवान सबक है: अगर आप इस दुनिया में खुश रहना चाहते है तो इस दुनिया को बदलने की बजाये खुद को और अपने दिल को बदले.



                                             
                                          कहानी 2 - किसी चीज़ का अनादर ना करें 

गर्मियों के दिन चल रहे थे दो आदमी एक साथ पैदल चल रहे थे । गर्मी बहुत बड़ गयी जिसके चलते वो दोनों एक पेड़ के नीचे गए और सोचा थोड़ी देर यही पे आराम करते है और पेड़ की छाया में आराम करने के लिए लेट गए.
तभी एक आदमी ने दूसरे से कहा:- "कितना बेकार पेड़ है ना तो इसमें कोई फल है जिसको हम खा सके ना ही इसकी लकड़ियों का हम कोई इस्तेमाल कर सकते है ये पेड़ किसी काम का नहीं है"
तब पेड़ ने कहा:- " ऐसा मत बोलो इस समय मै  आप के लिए बहुत उपयोगी साबित हो रहा हु मै आप की सूरज की किरणों से रक्षा कर रहा हु आप के जीवन की रक्षा कर रहा हु"

भगवान ने सब को किसी ना किसी काम के लिए बनाया है इसलिये किसी का भी अनादर ना करे .




                                            कहानी 3 - भेड़िया आया भेड़िया आया 

एक समय की बात है एक चरवाहा लड़का था जो की भेड़ के झुंड को चराने के लिए रोज ले जाता था. एक दिन उसने सोचा क्यों ना गाँव वालो को थोड़ा परेशान किया जाये और उसने एक चाल चली. वह चिल्लाया, "बचाओ! भेड़िया! भेड़िया! "
ग्रामीणों ने उसके रोने की आवाज़ सुनी और उसकी मदद के लिए भागते हुए लड़के के पास पहुचे। लेकिन जब वे उसके पास पहुँचे तो उन्होंने पूछा,"भेड़िया कहाँ है?"
लड़के ने जोर से हँसते हुए कहा, "हा, हा, हा! मैंने तुम सभी को मूर्ख बनाया । मै तो मजाक कर रहा था "
कुछ दिनों बाद लड़के ने फिर से यही मजाक किया। वह फिर से रोया, "बचाओ!बचाओ!भेड़िया! भेड़िया! ".गाँव वाले फिर से उसकी  मदद के लिए पहाड़ी की ओर दौड़े और फिर उन्होंने पाया कि लड़के ने उन्हें मुर्ख बनाया था. वे बहुत दुखी हुए और वापस आ गए .
एक दिन की बात है सच में एक भेड़िया आ गया और एक-एक कर के
सारी भेड़ो को मारने लगा.


लड़का चिल्लाते हुए गांव की ओर भागा,"मदद करो! मदद करो! भेड़िया आ गया है! मदद करो कोई!"
गाँव वालो ने उसको रोते हुए सुना लेकिन वे हस पड़े और कोई भी नहीं गया क्योंकि उन्हें लगा कि ये लड़का फिर से मजाक कर रहा है.
लड़का अब चिल्लाता हुआ गाँव में आ गया था और बोला, "एक सियार भेड़ पर हमला कर रहा है. मैं पहले झूठ बोल रहा था, लेकिन इस बार यह है सच! मै झूट नहीं बोल रहा हु"
गाँव वाले ने देखा तो उनकी नजर पड़ गई । यह सच था । बहुत सारी भेड़े मर चुकी थी. लड़का अपनी गलती पे रो रहा था क्यों की उसकी सारी भेड़े मर चुकी थी.

इसलिये हमे कभी भी किसी का विश्वास नहीं खोना चाहयिए.

Comments

Popular posts from this blog

पाइल्स का इलाज रामबाण इलाज piles treatment in hindi

इस तरह करे बात लड़की तुम्हे ऑनलाइन खोजेगी whatsapp par ladki kaise pataye hindi

बवासीर को जड़ से मिटाय piles in hindi