प्रेरणा दायक कहानी short stories in hindi

अगर आप बच्चो के लिए ढूंड रहे है panchtantra ki kahaniya in hindi या panchatantra stories in hindi या फिर bachon ki kahaniyan in hindi तो आप सही जगह पर है आपको यहाँ kahaniya in hindi और story in hindi for kids या इसके अलावा very short hindi moral stories आप इस post में read कर सकते है.



                                                  कहानी 1 :- माँ

एक बार एक बच्चा जन्म लेने वाला था और कुछ समय पहले उस बच्चे ने भगवान् से पुछा, अभी तो में इतना छोटा हूँ खुद कुछ कर भी नहीं पता तो आप मुझे धरती पर भेजने वाले है में वहां रहूँगा कैसे  मुझे कहीं नहीं जाना मुझे अपने पास ही रहने दे.
"तो भगवान् बोले, मेरे पास न बहुत सारे फ़रिश्ते है और पाता है मेने उन मे से एक फ़रिश्ता तुम्हारे लिए प्यारा फ़रिश्ता चुना है और वो तुम्हारा बहुत अच्छे से ख्याल रखेगा".
बच्चा बोला :- आप मुझे एक बात बताओ में यहाँ स्वर्ग में कुछ नहीं करता बस गाता और मुस्कुराता हूँ और मेरे लिए खुश रहने के लिए बस इतना ही बहुत है.
भगवान् बोले :- बच्चे मेने जो आपके लिए फ़रिश्ता चुना है न वो आपके लिए गायगा भी और मुशकुराएगा भी और तुम उसके प्यार को महसूस भी करोगे और खुश रहोगे.
बच्चा बोला :- अच्छा तो एक और बात बताओ की जब में वहा बोलूँगा तो सब समझेंगे कैसे और मुझे तो उनकी भाषा भी नहीं आती.
More Artcile
http://www.berninaizmir.com/UserProfile/tabid/42/userId/33773/Default.aspx
http://www.peteschlaw.com/UserProfile/tabid/42/userId/12790/Default.aspx
http://mycgibenefitsonline.com/UserProfile/tabid/43/userId/33691/Default.aspx
http://www.alhadafcorp.com.sa/UserProfile/tabid/43/userId/238968/language/en-US/Default.aspx


भगवान् बोले :- जो आपका फ़रिश्ता होगा न वो आपको बता देंगे और सबसे सुंदर और मीठे शब्द तुमने कभी सुना होगा, और बहुत धैर्य और देखभाल के साथ, अपका जो फ़रिश्ता होगा आपको सिखा देगा कैसे बोलना है".
बच्चा बोला :- अगर मुझे आपसे बात करनी होगी तो में कैसे करूँगा.
भगवान् :- " भगवान ने बच्चे पर मुस्कुराते हुए कहा, "आपका फरिश्ता आपको सिखा देगा प्रार्थना कैसे करते है और इस तरह आप मुझसे बात कर पाओगे."
बच्चा बोला :- "मैने सुना है पृथ्वी पर बुरे लोग रहते है । मेरी रक्षा कौन करेगा?
भगवान :- "आपके फ़रिश्ता आप की रक्षा करेगा, भले ही उसको अपना जीवन खतरे में क्यूँ ना डालना पड़े"
बच्चा बोला :- "लेकिन मैं हमेशा दुखी हो जाऊंगा जब  आपको याद करूँगा और जब में आपको नहीं देख पाऊंगा".
भगवान् :- "आपका फरिश्ता हमेशा मेरे बारे में बात करेगा और वापस मेरे पास कैसे आओगे ये भी बताएगा, लेकिन फिर भी मैं हमेशा आप के साथ रहूँगा."
उस समय स्वर्ग में बहुत शांति थी, लेकिन पृथ्वी से पहले से ही आवाज आ रही थी और बच्चा समझ गया था की उसके जाने का वक्त आ गया है.
जल्दी में बच्चे, धीरे से पूछा, "हे भगवान, अब तो जाने वाला हूँ कृपया मुझे मेरे फ़रिश्ते का नाम तो बताओ.
" परमेश्वर ने उत्तर दिया, आपके फ़रिश्ते के नाम का कोई महत्व... नहीं है आप बस इतना जान लो की आप उसे माँ! कहकर पुकारोगे.




                                             कहानी 2 आदर्श माँ

एक मां बतख और उसके छोटे बच्चे  थे. एक दिन वह कही जा रहे थे और उन्हें रास्ते पर झील दिखाई दी।
बच्चे उस झील को देख बहुत खुश थे और अपनी मां के पीछे-पीछे क्वेक-क्वेक करते जा रहे थे।
अचानक से मां की नज़र एक लोमड़ी पर पड़ी और वह चिल्लाइ और डरी हुइ थी और बोली, "बच्चों, जल्दी करो वहां एक लोमड़ी है जो हमारी तरफ ही आ रहा है जल्दी से झील की तरफ जाओ!
अब मां बतख ने सोचा कि क्या करना है।
वह जमीन पर एक पंख रगड़ते हुए आगे-पीछे चलने लगी.
जब लोमड़ी ने उसे देखा तो वह खुश हो गया और उसने खुद से कहा, "ऐसा लगता है कि जैसे उसे चोट लगी है और उड़ नहीं सकती! मैं आसानी से पकड़ कर उसे खा सकता हूँ! और उसकी ओर भागा
मां बतख दौड़ी, और लोमड़ी को विपरीत दिशा में ले गई ।
उसने अपने बच्चों की ओर देखा... और देखा कि वे झील के पास पहुँच गए थे. तब उसे राहत मिली , इसलिए वह रुक गई और एक गहरी साँस ली.
लोमड़ी ने सोचा कि वह थक गई है  और वह करीब आया , लेकिन मां बतख जल्दी से उसके पंख फैलाकर और हवा में ऊपर उठकर वह झील के बीच में उतरी और उसके बच्चे भी उसके पास पहुँच गए.
लोमड़ी मां बतख को और उसके बच्चों को देखता रह गया । वह उन तक नहीं पहुंच सका क्योंकि वे झील के बीच में थे ।
"तो बच्चों की सुरक्षा ही माँ की पहली जिम्मेदारी है".



                                                   कहानी 3:- सच्ची सम्पति

एक बार बहुत धनी सेठ अपने बेटे को देश की यात्रा पर ले के गए वो अपने बेटे को दिखाना चाहते थे की वो कितना भाग्यशाली है की उसका जन्म एक अमीर परिवार में हुआ है. अगर वो गरीब होता तो कैसे गरीब लोग रहते वह अपने बेटे को दिखाना चाहता था.
उन दोनों ने एक रात बहुत ही गरीब किसान परिवार के साथ बिताया जो अपना जीवन यापन खेती कर के करते थे।
यात्रा से लौटने पर पिता ने अपने बेटे से पूछा, "यात्रा कैसी थी?"
बेटे ने कहा "यह बहुत अच्छा था, पिताजी ।
सेठ "क्या तुमने देखा कि गरीब लोग कैसे हो सकते हैं? कैसे वो अपना जीवन यापन करते है?"
बेटे ने कहा "हाँ पिता जी"।
सेठ "तो तुमने यात्रा से क्या सीखा? ''
बेटे ने जवाब दिया, "मैंने देखा कि हमारे पास एक कुत्ता है और उनके पास चार थे ।
हमारे पास एक नहाने का पूल है और उनके पास बड़ा सा तालाब है जिसका कोई अंत नहीं है ।
हमने लालटेन खरीदा है जिसकी रोशिनी हमारे आँगन तक पहुँचती है और उनके पास रात में चमकते तारे है.
हम एक छोटे से भूमि पर घर बना के रहते है जब की उनके पास खेत है|
हमारे पास नौकर है जो हमारी सेवा करते है,लेकिन वे दूसरों की सेवा करते है.
हम अपने भोजन खरीदते हैं, लेकिन वो पैदा करते है.
हमारे चारों ओर हमारी दीवारें है हमारी संपत्ति की रक्षा करने के लिए लेकिन उनके पास उनकी रक्षा करने वाले उनके मित्र हैं. "
लड़के के पिता ये सब सुनकर अवाक रह गए ।
फिर उसके बेटे ने कहा, "मुझे दिखाने के लिए धन्यवाद पिताजी कितने गरीब है हम! "

एसे ही और भी कहानी पढने के लिए.



Comments

Popular posts from this blog

पाइल्स का इलाज रामबाण इलाज piles treatment in hindi

इस तरह करे बात लड़की तुम्हे ऑनलाइन खोजेगी whatsapp par ladki kaise pataye hindi

बवासीर को जड़ से मिटाय piles in hindi