बच्चों की नई कहानी kahaniya in hindi

अगर आप बच्चों के लिए नई कहानिया ढूंड रहे है तो आप यहाँ bachon ki kahaniyan in hindi और baccho ki kahaniya या child story in hindi में पढ़ सकते है इसके आलावा आपको hindi panchatantra stories और moral stories in hindi भी मिल जाएंगी और short stories in hindi या story for kids in hindi भी आप यहाँ read कर सकते हो बच्चो को बहुत पसंद आएंगी.


                                               कहानी 1 :- प्यासा कौवा


गर्मी के दिन चल रहे थे , एक प्यासा कौवा पानी की तलाश में सभी खेतों में उड़-उड़ कर पानी खोज रहा था .
वो पानी खोज-खोज के थक चुका था लेकिन उसे पानी नहीं मिला वो लगभग अपनी सारी उम्मीद छोड़ चूका था.
तभी अचानक, उसने नीचे एक पानी का सुराही देखा ।
वह सीधे नीचे गया ये देखने के लिए की उसमे पानी है की नहीं।
उसने जग के अंदर कुछ पानी देखा वो खुश हो गया!
कौए ने अपने  सिर को जग में डालने की कोशिश की लेकिन अफसोस की बात है,
जग की गरदन काफी पतली थी उसको अपना सर अन्दर डालने में दिक्कत हो रही थी और
पानी काफी नीचे था इसकी वजह से वो पानी तक नहीं पहुँच पा रहा था.
कौवा थोड़ी देर के लिए परेशान हो गया फिर उसने चारों ओर देखा, उसने कुछ कंकड़ देखे जो जमीन पर पड़े थे। अचानक उसके दिमाग में एक विचार आया। उसने एक के बाद एक कंकड़ को उठाकर, जग में डालने लगा।
More
http://uk.visitjordan.com/ActivityFeed/MyProfile/tabid/133/UserId/3462/Default.aspx
http://rea.go.tz/ActivityFeed/tabid/102/userId/112646/Default.aspx
http://www.guardmyhealth.com/ActivityFeed/MyProfile/tabid/61/UserId/64834/Default.aspx
http://jumkak.com/profile-34043-ammyjack2.html
 
अब पानी धीरे-धीरे ऊपर आने लगा था .
कौए की मेहनत रंग ला रही थी.
बहुत जल्दी ही पानी घड़े के ऊपर आ गया और कौए ने अपनी प्यास बुझा ली.
"अगर आप मेहनत की कोशिश करोगे तो जल्दी ही आप की समस्या का हल होगा"



                                     कहानी 2 :-  ग्वालिन 

एक ग्वालिन थी और वो गाय का दूध बेचती थी। एक दिन वह बाजार जा रही थी और उसके सिर के ऊपर दूध की सुराही राखी हुई थी जिसमे दूध भी था|
वह जाते-जाते रास्ते में सोचने लगी सब बातें वह बेचने के बाद कर सकती थी के सपने को शुरू किया की में दूध बेचूंगी उससे जो पैसे आएँगे "उस पैसे के साथ", में दूकान से मुर्गियां खरीदूंगी और वो मुर्गियां रोज अंडे भी देंगी और फिर उन अन्डो को बाजार में बेच दूंगी इससे में और भी पैसे कमा लुंगी.
ऐसा कह के वह अब ये सोचने लगी की अब उन "पैसों का क्या करूंगी', "सोचती हूँ","सोचती हूँ" हाँ उन "पैसों से में अपने लिए कपड़े और टोपी भी खरीद लुंगी और जब में उनहे पहन कर बाहर जाउंगी तो सब मुझे ही देखंगे" ऐसा सोच सोच के वह चलती गई और इन खुश विचारों के साथ, वह मटकी छोड़ और कूदने लगी।
उसके कूदने से सुराही सर से नीचे जमीन पर गिर गई और सुराही टूट गई और सारा दूध जमीन पर गिर गया और वह जमीन पे बैठ कर रोने लगी और घर वापस गई और अपनी माँ को सारी बातें बताई.
"जब तक हाथ में कुछ हो नहीं तब तक उस बात का अंदाजा नहीं लगाना चाहिए".



                                        कहानी 3 :- पेंसिल के दृष्टांत

एक बार एक पेंसिल बनाने वाला था जो अपनी बनाई हुई पेंसिल से बाते करना चाहता था. उसने कहा की में तुम्हे बॉक्स में डालने से पहले.।
उसने पेंसिल से कहा, "इससे पहले कि मैं तुंहें दुनिया में भेज रहा हूँ, "में तुम्हे 5 चीजें बताने जा रहा हूँ जो तुमको पता होनी चाहिए , जिससे की तुम बहुत ,महान pencil बन पाओगी"  ।
एक: "अपने आप को किसी के हाथ में जाने की अनुमति दो तो तुम कई बड़े काम करने में सक्षम हो जाएगी, लेकिन केवल अगर तुम अपने आप को किसी को अपने हाथ में पकड़ने डौगी तो''.
दो: "तुम एक दर्दनाक अनुभव होगा समय-समय पर पैनापन करना पड़ेगा, लेकिन तुम इसे एक बेहतर बनने के लिए की आवश्यकता होगी
तीन: "तुमसे गलतियाँ भी हो सकती है लेकिन तुम उसे ठीक भी कर सकती हो क्यूंकि pencil के पीछे रब्बर होती है और उससे साफ़ किया जा सकता है"
चार: "तुम्हारा सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा तुम्हारे अंदर है."  ("pencil का सिक्का")
पांच: "चाहे कोई भी हालात हो तुम्हे लिखना है बस लिखना है, तो तुम अपनी छाप छोड़ देना। कोई फर्क नहीं पड़ता कोई भी शर्त हो, तुम लिखना जारी रखना. "
पेंसिल समझ गइ और याद करने का वादा किया, और उसके दिल में उद्देश्य के साथ बॉक्स में चली गइ ।


अब पेंसिल की जगह अपने साथ रख ले । हमेशा उंहें याद है और कभी नहीं भूलना, और तुम सबसे अच्छा व्यक्ति बन जाओगे ।
एक: "भगवान् कह रहे है आप कई महान काम करने में सक्षम हो जाएंगे, लेकिन केवल अगर तुम अपने आप को भगवान में आयोजित होने की अनुमति दे तो" जब तक हम अपनी ज़िन्दगी परमेश्वर के हाथ नही देते है तो हमारी ज़िन्दगी किस काम की है. जैसे pencil बनाने वाले ने कहा था की जब तक pencil को कोई उठा के लिखता नहीं है तब तक pencil किसी काम की नहीं है उसकी तरह से जो हमारी ज़िन्दाही है जब तक हम अपनी जिंदगी भगवान् के हाथ नहीं देते तो हमारी जिंदगी भी किस काम की है.
तो खुद को भगवान् के हाथो में देदो और भी अच्छा होगा शयद आपने बहुत से गुण हो लेकिन अगर आप भगवान् के साथ मिलकर काम करोगे तो और भी अच्छे से कर पाओगे.

दो: "अगर आप ताकतवर बनना चाहते हो तो समय-समय पर एक दर्दनाक तेज का अनुभव होगा. आपको भी pencil की तरह छीला जाएगा जीवन में समस्या आएंगी, और ये सब जरूरी भी है इससे आपको सीख मिलेगी एक मजबूत व्यक्ति बनने के लिए आवश्यकता होगी । जिस तरह से pencil को छीलना पड़ता है अच्छी तरह से लिखने के लिए उसी तरह से हमारी ज़िन्दगी में भी मुश्किलें आती है परेशानिया आती है जिससे की हम और मजबूत बन सके और अच्छे इंसान बन सके. और जब मुश्किलें आपकी ज़िन्दगी में आएंगी तो आपने घबराना नहीं है उस मुश्किलों का सामना करना है हारना नहीं है और उनसे कुछ सीख लेनी है और जब आप उन मुश्किलों से कुछ अच्छा सीख लोगे तो आप देखोगे की आप अपनी ज़िन्दगी में और अच्छे से आगे बड़ पाओगे.

तीन: "भगवान् कह रहे है की आप गलती कर सकते है लेकिन उन्हें तुम सही भी कर सकते हो और अगर ठीक नहीं कर सकते हो तोह उनसे कुछ सीख सकते हो और आगे बढ़ सकते हो","जिस तरह से pencil के पास रबर है जिससे वह अपनी गलतियां मिटा सकती है उस तरह से हमारे पास भी रास्ते है जिनसे हम अपनी गलतियां मिटा सकते है". लेकिन पहली चीज़ ये है की हमे हमारी ego को side में रखना होगा और हमे सीखना होगा और अपनी गलती को सुधरने के लिए सॉरी कढ़ना सीखना होगा कई बार मुश्किल हो जाता है सॉरी कहना आपको लगता है सब कुछ ठीक है और आप सॉरी नहीं बोलते तो सॉरी बोलना बहुत जरुरी है. कई लोग बोल देते है दोस्ती में नो सॉरी नो थैंक you लेकिन सॉरी बोलना चाहिए जिससे की लोगो को भी लगे की हमे अपनी गलती का एहसास है. लेकिन सॉरी बोलना ही नहीं है दिखाना भी है की हाँ वाकई में आपको अपनी गलती का एहसास है तभी उस सॉरी का कुछ मतलब बनता है की सुच में आपको अपन गलती का एहसास है.


चार: "आप का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा आपके अंदर है हमारा दिल है हमारे सोच है ये फर्क नही पड़ता की आप बहार से कैसे चाहते किस्त्ने भी सुन्दर आकर्षण दिखे लेकिन आप अंदर से कैसे है ये इसका फर्क पड़ता है." तो हमे अन्दर से अच्छा बनना है अगर आप अन्दर से अच्छे नहीं है तो आप बाहर से चाहे कितने भी अच्छे क्यूँ ना हों लोग आपसे दूर जाने लगेंगे लेकिन अगर आप अन्दर से अच्छे है न तो आप बाहर सेव्चाहे जैसे हों लोग आपको बहुत प्यार करेंगे पसंद करेंगे क्यूंकि अन्दर की जो सुन्दरता है वो ही बाहर निकलती है वो दिखती है वो रक रौशनी की तरह है जो अन्दर से बाहर निकलती है. जिस तरह से pencil को पता है की उसके अन्दर का सिक्का ही सबसे ज्यादा important है उसी तरह आपको भी याद रखना है जो आपके अन्दर है वो सबसे important है और वो चीज आपसे कोई छींन नहीं सकता है तो आप अपने अंदर के हिस्से को जितना सुन्दर जितना चचा बना सकते हो बना दो. और वो आप कैसे करेंगे लोगो से प्यार करके भगवान् से प्यार करके लोगो से अच्छी बाते करके लोगो की मदद करके अच्छे काम करके.

पांच: "आप चाहे किसी भी हालत में हो, आपको गहरा और अच्छा निशान छोड़ देना है" भगवान् की महिमा के लिए। जिस तरह से pencil जिस शान से जहाँ भी वो लिखती है एक गहरा निशान छोड़ती है और उतने ही शान से जिसके हाथ में pencil है उसे वाह-वाह मिलती है उसी तरह से हम भगवान् के हाथों में है और हमे एक गहरा निशान छोड़ना है इस दुनिया में जिससे भगवान् की वाह-वाह हो उनका भी नाम ऊँचा उठे हमे एसे काम करने है ऐसे अच्छे काम करने है की लोग कहे की वाह.... कई लोग सोचते है की में तो एक मामूली इंसान हूँ में नहीं इतना कुछ कर सकता लेकिन याद है पहले भी एक बात बताई है की आप किसके हाथ में है भगवान् के हाथ और आप उनके साथ बहुत कुछ कर सकते है बस आपको पहले ये फैसला करना होगा की मुझे इस काम को करना ही करना है.

एसे ही और भी कहानी पढने के लिए.
मजेदार कहानिया :- hindi kahani
बच्चों  के लिए मजेदार कहानी :- child story in hindi

Comments

Popular posts from this blog

पाइल्स का इलाज रामबाण इलाज piles treatment in hindi

इस तरह करे बात लड़की तुम्हे ऑनलाइन खोजेगी whatsapp par ladki kaise pataye hindi

बवासीर को जड़ से मिटाय piles in hindi