किडनी की पथरी घरेलु इलाज kidney stone treatment at home

इस पोस्ट मे आप को kidney stone home remedy in hindi और kidney stone pain relief at home in hindi इसके साथ ही pathri ka ilaj baba ramdev के तरीके से बताये गये है.इस पोस्ट को पढने के बाद आप को अपनी पथरी खत्म करने के लिए ऑपरेशन की जरूरत नहीं पड़ेगी.इस पोस्ट मे kidney stone ka gharelu upchar दिये गये है जिस से आप घरेलु तरीके से किडनी की पथरी खत्म कर सकते है.इस पोस्ट मे ayurvedic pathri ka ilaj बहुत अच्छे से बताया गया है.

गुर्दे या फिर किडनी के स्टोन मे जान लेने वाला दर्द होता है  इनके रोगियों के गिनती लगातार दिन पर दिन बड रही है.अगर आप बिना दवा खाए इन्हें खत्म करना चाहते है तो ये पोस्ट आप के लिए बहुत ही जरुरी है सूरी से लाकर अंत तक पढ़े और दुसरो को भी इसके बारे मे बताये.

किडनी स्टोन

किडनी का स्टोन हमारे गलत खाने-पिने से होता है.पथरी बनती कैसे है?नहीं पता होगा आप को तो मे आप को बता दू जब नमक और बॉडी मैजूद अन्य खनिज पदार्थ एक दूसरे से मिलते है तब पथरी बनती है.
कुछ पथरी बहुत ही छोटी होती है और कुछ मटर के दाने के बराबर भी होती है.
वैसा जादा तर पथरी पेशाब के रास्ते से निकल जाती है.लेकिन जो पथरी साइज़ मे बड़ी हो जाती है और आप को बहुत जादा परेशान कर देती है.इसके लिए मे आप को कुछ घरेलु उपाय बता रहा हु जिस से आप इन से छुटकारा पा सकते है.
आंवला

आप को अगर किड्नी स्टोन हो गया है तो आंवला नियमित रूप से खाए ।
अगर आप अवाले को पीसकर कर उसका चूरन बना ले और फिर इसे मूली के साथ खाए तो इसके फायदे और भी बड जाते है.अवाले के अन्दर  अलबूमीन और सोडियम क्लोराइड प्रचुर मात्रा मे होता है.
इन दोनों पदार्थो को स्टोन की पथरी का दुश्मन कहा जाता है जो पथरी को जड़ से ख़त्म करते है

तुलसी की पत्ती

अगर आप किडनी स्टोन से परेशान है तो तुलसी के पत्तों का रोजाना सेवन करे.आप को मै बता दू की इसमें विटामिन बी होता है जो पथरी को खत्म करने मे बहुत मदद करता है.
अगर एक शौध की माने तो अगर आप विटामिन बी की 100-150 mg की रोजाना खुराक ले रहे है तो जल्दी ही आप को इस से निजात मिल जायेगा।
बथुआ

किडनी के स्टोन को ख़त्म करने के लिए बथुआ बहुत ही कारगार है.आप को करना बस इतना है की आधा किलो बथुआ ले के उसको पानी मे उबाल ले अब इसको कपडे से छान लीजिये.
अब आधा चम्मच काली मिर्च और कम मात्रा मे सेंधा नमक मिलाकर जूस बना ले और  दिन में 3 से 4 बार रोजाना इसका सेवन करे । जल्दी ही पेशाब के रास्ते आप की पथरी निकल जाएगी.
इलायची
इलायची को भी पथरी का दुश्मन बोला जाता है.आप 1 चमच इलायची ले और इसके साथ ही खरबूजे के बीज लेकर इसको 2 चम्मच मिश्री  के साथ पानी मे उबाल ले.अब इसको ठंडा कर के सुबह और शाम को ले.कुछ ही दिन मे आप की पथरी गायब हो जाएगी.
जीरा और चीनी


किड्नी स्टोन को पेशाब के रास्ते से बाहर निकालने के लिए  जीरा बहुत ही उपयोगी है।
आप जीरा और चीनी को साथ मे लेकर एक चूरन बना ले.दोनों की मात्रा बराबर होनी चाहयिए.
आप इस चूरन को रोजाना एक ठन्डे गिलास पानी के साथ पिए.कम से कम दिन मे 3-4 बार इसका सेवन करे.
सौंफ, मिश्री, सूखा धनिया

आप को सुखी धनिया ,सौंफ और मिश्री लेना है जो आप को बहतु आसानी से किसी भी स्टोर की दूकान से मिल जाएगी.इनकी 50-50 gm मात्रा ले  और रात को 1.5 लीटर पानी लेकर उसमे रख दे.
अब इसको 24 घंटे के बाद अच्छे से छान ले और इसका पेस्ट बना ले। अब इसका चम्मच ले और पानी के साथ मिला कर रोजाना पिए आप की पथरी ख़त्म हो जायेगी.
चौलाई(AMARANTHUS)

स्टोन की पथरी  के लिए चौलाई  बहुत ही कारगार है इसको इंग्लिश मे AMARANTHUS कहते है.
इसको स्टोन की पथरी का रामबाण इलाज बोला जाता है.आप को सिर्फ चौलाई को उबालकर चबाकर खाना है । इसे आप रोजाना  3 से 4 बार धीरे-धीरे खाए आप की पथरी निकल जायेगी।
बेल पत्र और काली मिर्च


थोडा सा पानी मिलाकर बेल के पत्ते को घिस ले.अब इस पत्ते मे एक काली डाल जार रोजाना सुबह खाए.उसके अगले दिन काली मिर्च बढाकर 2 कर दे  और उसके अगले दिन इसको 3 कर दे.ऐसे ही लगातार एक हफ्ते तक इसका आप रोजाना सेवन करे

बियर
अगर आप बियर पीते है तो आप 1 गिलास रोजाना बियर पिए इस से आप की पथरी निकल जाएगी.

Comments

Popular posts from this blog

पाइल्स का इलाज रामबाण इलाज piles treatment in hindi

इस तरह करे बात लड़की तुम्हे ऑनलाइन खोजेगी whatsapp par ladki kaise pataye hindi

बवासीर को जड़ से मिटाय piles in hindi