पंचतंत्र कहानियाँ Hindi stories for kids panchatantra

हम लाये है आप के लिए panchtantra ki kahaniya या फिर कहे bachon ki kahaniyan in hindi इस आर्टिकल में आप को moral stories for childrens in hindi और bachon ki kahani in hindi में पढने को मिलेगा.बहुत सारे लोग कहानियो के शौकीन होते है और वो खोजते है panchtantra ki kahaniya in hindi online लेकिन उनकी खोज पूरी नहीं हो पाती है लेकिन इस बार आप सही जगह  है  इस आर्टिकल में आप को पढने के लिए 2 कहानिया दी गयी है.

कहानी-1 राजकुमारी और सुन्दर सपने 

एक राज्य में एक सुंदर राजकुमारी थी उसकी सुन्दरता अनोखी क्यों की उसके लम्बे लाल बाल थे  और उसे गुलाब बहुत पसंद थे इसलिये लोग उसे राजकुमारी गुलाबी कहते थे .

राज्य में हर कोई उसी बहुत प्रेम करता था .एक दिन कुछ बच्चे उसके पास गुलाब का गुच्छा ले के आये एक
का गुच्छा लाल रंग का था का एक सफ़ेद था और एक पीला था .
बच्चे-राजुकुमारी गुलाबी आप को तीनो में से किस का गुच्छा सब से जादा पसंद आया
राजकुमारी-मुझे दुनिया के हर तरह के गुलाबो से प्यार है मेरे बच्चो और वो उन सब को गले लगाती है .
हर शाम को राजकुमारी गुलाबी अपने बालकनी में जाती और अपने हाथो से ताली बजाती और बोलती-आओ मेरी प्यारी चिड़िया और एक सोने का पच्छी उड़ता हु आता पता नहीं कहाँ से और उसके कंधो पे बैठ जाता  और फिर तुरंत ही राजकुमारी के बाल चमकने लगते तेज लाल रोशनी से .
राजकुमारी-तुम बहुत शैतान हो क्या तुम मेरे बालो से खेलना चाहती हो
और फिर वो पच्छी एक जादुई गीत गाने लगती  और इस गाने में राजकुमारी भी शामिल हो जाती थी और फिर पुरे राज्य में सब सो जाते थे उस गीत को सुनकर . इस तरह कई साल बीत गये हर शाम राजकुमारी उस चिड़िया के साथ एक प्यारी लोरी गाती.



एक दिन बहुत ही भयानक घटना घटी एक चुड़ैल को राजकुमारी गुलाबी के बारे में पता चल गया .उस  चुड़ैल ने जादू से राजकुमारी के बाल कोयले की तरह काले कर दिये .
राजकुमारी-ये मेरे बालो को क्या हो गया पर मुझे अपने लोगो के लिए गाना ही होगा तभी वो सुन्दर सपनो में सोयेंगे और वो बालकनी में गयी और ताली बजायी लेकिन इस बार उसके बाल काले हो चमकने लगे.

राजकुमारी-अब क्या करू ?
दोनों गाना गाने लगे और पूरा राज्य सो गया लेकिन इस रात उनको भयानक और बुरे सपने आये .अगले दिन राजकुमारी ने फिर उस पंछी को बुलाया और अपनी परेशानी बतायी और उस से इसके समाधान के बारे में पूछा
राजकुमारी-मुझे बताओ मेरी प्यारी चिड़िया मै कैसे अपने लोगो के सपने को सुन्दर बना सकती हु.
पंछी-काले बाल गुलाब जल में
राजकुमारी ने एक टब में पानी भरा और उसमे गुलाब डाल दिये और उस पानी से अपने बाल धोये उसके बाल तुरंत ही लाल हो गये .
राजकुमारी-ये तो फिर से लाल हो गये
राजकुमारी ने फिर से गाना गया और सब राज्य में सब  सो गये इस रात को सब को बहुत ही प्यारे सपने आये
वही इस बात से वो चुड़ैल बहुत गुस्सा हो गयी .उसका जादू तोड़ दिया गया है.उसने दुबारा जादू किया और राजकुमारी के बाल फिर काले कर दिये इसके साथ ही उसने उस राज्य के सारे गुलाब के फूल तोड़ लिए वो राजकुमारी को रोता हु देख कर बहुत खुश हो रही थी
इस बार फिर राजकुमारी ने उस पंछी से पूछा और उस पंछी ने फिर से वही जवाब दिया .
राजकुमारी-लेकिन मै क्या करू पुरे राज्य में एक भी गुलाब का फूल नहीं है

राजकुमारी रोने लगी उसी टाइम उसकी आशू का एक बूँद ज़मीन पे गिरा और तभी  एक बहुत ही सुन्दर राजकुमार आया और उसने राजकुमारी का लाल बाल अपने पास से निकाला और उसके आशु के बूँद पे रख दिया तभी एक जादू हुआ और  अचानक वो लाल बाल एक लाल गुलाब में बदल गया.
राजकुमार ने वो लाल गुलाब लिया और राजकुमारी के पास गया.
राजकुमार -ये तुम्हारे लिए है प्यारी राजकुमारी
राजकुमारी-ये तुम्हे कैसे मिला ?
राजकुमार -मैंने इसे बनाया है तुम्हारे लाल बाल और आशु से .
राजकुमारी ने फिर से अपने बाल उस गुलाब से धोये और जादू खत्म हो गया उसके बाल फिर से लाल हो गये थे .
राजा ने कहा -तुम्हे ये लाल बाल कहाँ से मिला ?

राजकुमार-हम दोनों जब बच्चे थे तब मैंने उसके सर से एक बाल तोडा था अपने वफादारी के चिन्ह के रूप में और उसने भी मेरे साथ ऐसा ही किया था मेरे सर से एक बाल तोड़ कर.

राजकुमारी-ये सच है पिता जी और राजकुमारी ने एक डिब्बा निकाला उसमे से एक बाल दखाया .
राजकुमार और राजकुमारी की शादी हो गयी उसी दिन.
जब ये बात चुड़ैल को पता चली तो वो इतना गुस्सा हो गयी की वो हजारो छोटे -छोटे टुकडो में फड़ गयी

कहानी-2 राजकुमारी का घमण्ड

एक बहुत पुराना राज्य था वहां की राजकुमारी बहुत सुंदर थी लेकिन उसको अपने ऊपर बहुत घमंड था .
राजा को ये विश्वास था की एक बार उसकी शादी हो जाएगी तो वो अपने तौर-तरीके सही कर लेगी लेकिन राजकुमारी जरा भी  गंभीर नहीं थी और उन सब राजकुमारों से बहुत बुरा व्यवहार करती थी .एक बार राजा ने बहुत सारे राजकुमारों को अपनी बेटी की शादी के लिए बुलाया.

राजा -मेरे प्रिये राजकुमारों अब मेरी बेटी आप लोगो से मिलेगी
राजकुमारी आ के सब का मजाक उड़ाने लगी.
राजकुमारी-ये वाला नाटा है ,ये तो बहुत मोटा है ,ये खम्बे से जैसा लम्बा है ,ये बहुत छोटा है
राजकुमारी हर एक की हसी उड़ाती चाहे वो राजा हो ये राजकुमार हो उसके पिता गुस्सा तो होते लेकिन चुपचाप रहते तभी उसने एक
दाढ़ी वाले राजकुमार को देख कर कहा-जरा इसे तो देखो इसकी दाढ़ी पुराने पोछे की तरह है ये कहलायेगा बालो वाला रीछ.

राजा -तुम्हारी इतनी हिम्मत !अब मै ये घोषणा करता हु तुम्हरा विवाह उस इन्सान से कर दिया जायेगा जो इस दरबार सब से पहले अन्दर आयेगा चाहे वो भिखारी हो या फिर राजकुमार.
जल्दी ही राजा की इच्छा पूरी हो गयी जब एक आवारा बासुरी बजाने वाला आया और भीख मांगने लगा
राजा-इस बासुरी वाले को अन्दर लाओ इसकी शादी राजकुमारी से होगी
बासुरी वाला चौक गया था लेकिन वो खुस हो गया था .राजकुमारी बहुत रोयी लेकिन राजा ने उसकी एक नहीं सुनी और राजा ने कहा -तुम्हे ये महल छोड़ना होगा तुम यहाँ नहीं रह सकते
इस तरह राजकुमारी और वो बासुरी वाला एक लम्बी यात्रा पे निकल गये और वो एक खुबसूरत जंगल में पहुचे  और एक सुन्दर घाटी में पहुचे .


राजकुमारी -ये जंगल और घाटी किस का है ?
बासुरी वाला -ये महाराजा रीछ की है
फिर वो एक बड़े शहर में पहुचे
राजकुमारी -अच्छा अब ये बताओ ये सुन्दर शहर किस का है ?
बासुरी वाला -ये भी महाराजा रीछ की है
राजकुमारी-मै कितनी मुर्ख हु मुझे उसे मना नहीं करना चाहयिए था
बासुरी वाला -ये तुम क्यों कहती हो क्या मै तुम्हारे योग्य नहीं हु
राजकुमारी चुप हो जाती है फिर बासुरी वाला उसे ले जाता है एक छोटे से कुटिया में .राजकुमारी चौक जाती है
राजकुमारी-ये तो बहुत छोटी है और तुम्हारा सेवक कहा है ?
बासुरी वाला-मेरे पास कोई सेवक नहीं है तुमको सारे काम खुद ही करने पड़ेंगे
उन्हें बहुत थोडा से खाना मिलता है जो बहुत जल्दी खत्म हो जाता है राजकुमारी खाना बनाने की कोशिस करती है .बासुरी वाला कुछ बांस की लकडिया काट के लाता है और कहता है इसकी कुछ टोकरिया बनाये .
राजकुमारी कोशिस करती है लेकिन उसकी ऊँगली कट जाती है बासुरी वाला गुस्सा हो जाता है और कहता है -
तुम खाना नहीं बना सकती है ,तुम टोकरी नहीं बना सकती,मुझे किस बात की सजा मिली है  ,तुम किसी काम की नहीं हो, मै तुम्हारे लिए कुछ और सोचता हु.
वो बासुरी वाला कुछ मटके और बर्तन लाता है और सडक किनारे रख देता है जहाँ उसकी पत्नी उसको बेचती है .उसकी सुन्दरता के कारण  बहुत सारे लोग उसके मटके खरीदने लगे वो जरुरुत से जादा मटके खरीद लेते थे .
तभी एक दिन एक शराबी शिपाही घोड़े पे लड़खडाता हुआ आया और उसके सारे बर्तन तोड़ दिये .


राजकुमारी-रोने वाले और सोचने लगी अब मेरा क्या होगा मेरा पति क्या कहेगा? अब मै क्या करुँगी?
वो दौड़ के गयी और उसने अपने पति को बताया .

बासुरी वाला -तुम इतनी मुर्ख हो तुमने ऐसी जगह दुकान लगायी जहाँ से हर कोई गुजरता है ,तुम ये काम भी नहीं कर सकी ,मैंने महल में जा के पूछा की उन्हें कोई सेवकी चाहयिए क्या ?और तुम्हारे लिए वहां पे रसोई में नौकरी मिल गयी है .अब तुम काम करोगी एक सेवकी बन के .
इस तरह वो रसोई घर में काम करने लगी वो सारे काम करती थी .उसे  हर दिन के घर ले जाने के लिए मांस के कुछ टुकड़े मिलते थे .ऐसा ही कुछ दिन चलता रहा तभी उसे एक पता चला की राजा के बड़े बेटे की शादी होने वाली है  वो हर नागरिक में उत्साह देखती और अपने दुःख को छुपाती .
राजकुमारी सोचने लगी-काश मैंने इतना घमंड ना किया होता और बालो वाले रीछ राजा का हाथ थामा होता ये मैंने क्या कर दिया ?
तभी वो राजकुमार बोला -क्या तुमने मेरे बारे में अभी बात करी ?
राजकुमारी-मुझे माफ़ कर दो मैंने आप का मजाक उड़ाया था
राजकुमार-तुम मेरे साथ आओ .
और राजकुमार उसे राजमहल में ले के जाता है जहाँ पर उसके पिता भी थे और सब हस्ते और उसका मजाक उड़ाते है.

राजकुमारी-मुझे बहुत दुःख है ,मैंने आप सब का इतना अपमान किया ,मुझे मेरी गलती की सजा मिल गयी है
राजकुमार-चिन्ता मत करो राजकुमारी मै ही वो बासुरी वाला हु जिस से तुमने शादी की है और इतने दिनों तक तम्हारे साथ रह रहा था और मै ही वो सैनिक हु
जिसने तुम्हारे बर्तन तोड़े .और मैंने ये सब इसलिये किया क्यों की तुम समझ सको की घमण्ड बहुत बुरी चीज़ है इसे कभी भी अपने दिल में ना रखे.
आप ऐसे ही और कहानियो के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक कर सकते थे इसके लिए इस लिंक पे क्लिक करे फेसबुक पेज लाइक

इस तरह की और कहानिया पढ़े

इन कहानियो की youtube विडियो आप यहाँ से देख सकते है और चैनल को सब्सक्राइब कर सकता है 
https://www.youtube.com/watch?v=Lx_3fnxUkO8

https://www.youtube.com/watch?v=CfBmZAf3XH4&t=22s

Comments

Popular posts from this blog

पाइल्स का इलाज रामबाण इलाज piles treatment in hindi

इस तरह करे बात लड़की तुम्हे ऑनलाइन खोजेगी whatsapp par ladki kaise pataye hindi

बवासीर को जड़ से मिटाय piles in hindi