बच्चो के लिए 3 मनोरंजक कहानिया baccho ki kahaniya

इस पोस्ट में Hindi me kahani दी गयी है.Hindi moral stories for class 1 और Hindi kahaniyan for child या फिर small story in Hindi आप कुछ भी खोज रहे हो आप को इस पोस्ट में सब कुछ मिलेगा .इस पोस्ट में 3 Hindi bal kahani दी गयी है .एक-एक कर के सारी कहानिया पढ़े और इन से सीख ले.

कहानी -1 नाचने वाली राजकुमारिया

बहुत पुरानी बात है एक राजा हुआ करता था जिसकी 12 बेटिया थी यानि की 12 राजकुमारी वो बहुत ही सुन्दर
थी और एक से  बडकर एक थी .

अब सभी जवान हो चुकी थी और राजा ने सब की शादी करने का फैसला लिया .लेकिन तभी राजा को एक ऐसी बात का पता चला की वो हैरान रह गया .
सभी 12 राजकुमारी रात भर नाचती थी .किसी को भी पता नहीं था वो कहा जाती है राजा बहुत परेशान हो गया उसने राज महल के कमरे का दरवाजा बंद कर दिया ताकि राजकुमारी बाहर ना जा सके .लेकिन उसकी सारी कोशिस नाकाम साबित हुई.और फिर उसने ऐलान किया जो भी कोई राजकुमारी के नाच के राज के बारे में बतायेगा उसे अपनी पसंद की राजकुमारी से शादी करने का मौका मिलेगा और वो मेरे मरने के बाद राजा भी बना दिया जायेगा.और अगर वो 3 रात में राज नहीं पता कर पाया तो उस इन्सान को मौत की सजा होगी.
ये खबर आग की तरह पुरे राज्य में फ़ैल गयी तब एक राजकुमार आगे आया और उसने राजा से कहा "मै आप के पडोसी राज्य का राजकुमार हु और इस राज का पता लगाना चाहता हु"
राजा ने उसका अपने राज्य में स्वागत किया और उसे एक अलीसान कमरा दिया और उसका बेड ऐसे लगाया गया की वो राजकुमारियों पे नज़र रख सके .
राजकुमारियों  के कमरे का दरवाजा खुला रखा गया था और राजकुमार अपने कमरे में था तभी उसके पास
2 राजकुमारिया  आयी और उसे सरबत पिने को दिया .राजकुमार सरबत पि गया और उनकी हरकत पे नज़र रखने लगा कुछ देर वो बैठा था फिर उसको अपना सर भरी लगने लगा और वो सो गया .


उसकी आंख सुबह खुली और उसने देखा तब तक राजकुमारियों  नाच के वापस आ गयी है.ये सिलसिला कई रात तक चला और चौथे दिन जब फैसले की घडी आयी तब राजकुमार के पास कोई जवाब नहीं था .राजा ने बिना दया दिखाए उसको मौत की सजा सुना दी उसके बाद बहुत सारे लोगो ने अपनी किस्मत अजमाई लेकिन किसी को राज का पता ना चल सका और उनको भी राजा ने मौत की सजा दी और राजा बहुत दुखी हो गया की कोई भी इस राज का पता नहीं लगा पा रहा है.
उस राज्य में एक सैनिक था जो की जख्मी होने के कारण घर पे वापस आ गया था .अब उसके पास कोई काम नहीं था इसलिये वो राजा के नगर की तरफ चल पड़ा .
उसे रास्ते में एक बुडिया मिली उसने उसकी मदद की.उस बुडिया ने उसका धन्यवाद किया और उस से पूछा की "तुम कहा जा रहे हो"
तब उसने कहा की "मुझे कुछ पता नहीं है मै सोच रहा हु राजा के नगर की तरफ जाऊ."
तब बुडिया ने कहा "राजकुमारियों के लिये?"
फिर उसने बोला नहीं लेकिन "इसका राजकुमारियों  से क्या मतलब है?"
बुडिया ने कहा "क्या तुमने राजा का ऐलान नहीं सुना है?"
उसने बोला "हाँ सुना है लेकिन वह जाने का क्या फायदा मुझे अपनी जान गवानी पड़ेगी".

तब बुडिया ने उस से कहा की तुम बस वो सरबत मत पीना और सोने का नाटक करना और उसको एक चोला दिया और बोली अगर तुम इसे पहन लोगो तो तुम्हे कोई नहीं देख पायेगा और तुम उन 12 राजकुमारियों का बहुत आसानी से पीछा कर सकते हो.
सैनिक फिर राजा के महल में गया और राजा ने उसका स्वागत किया और राजकुमारियों  के बगल वाला कमरा उसको दे दिया .फिर कुछ दे बाद सब से बड़ी राजकुमारी आयी और उसने सैनिक को सरबत का गिलास दिया
सैनिक बहुत चालाक था उसने सारा सरबत पी लिया लेकिन उसे निगला नहीं उसने अपने मुँह में एक स्पंच रखा था .
जैसे ही राजकुमारी गयी उसने मुँह स्पंच निकाल के फेक दिया  और सोने का नाटक करने लगा .सभी राजकुमारियों  उसे सोता देख खुस हो रही थी और बाहर निकलने के लिए तैयार हो रही थी

जब सब तैयार हो गयी तब सब से बड़ी राजकुमारी ने अपने पलंग पे खट-खट किया और देखते ही देखते पलंग ज़मीन में धंस गया और सारी राजकुमारिया एक-एक कर के निचे चली गयी .
                         
सैनिक ये सब देख रहा था.उसने वो चोला पहन लिया और चुपके से सब के साथ अन्दर चला गया.
सैनिक सब से छोटी राजकुमारी के साथ चल रहा था.सभी राजकुमारिया एक बाग़ में पहुची जहा पेड़ो पे लगी पत्तिया चांदी की थी.

सैनिक ने सबूत के लिए एक पत्ती तोड़ी और उसने जैसी ही पत्ती तोड़ी वहा पे बहुत तेज आवाज़ हुई जिस से
छोटी राजकुमारी बहुत डर गयी.वो सब आगे बढने लगे फिर उन्हें एक बाग़ मिला जहा पे पेड़ो की पत्तिया सोने की थी.
सैनिक ने फिर से एक पत्ती तोड़ी और फिर से आवाज़ हुई लेकिन बाकी सारी राजकुमारियों ने छोटी राजकुमारी को इस बात को अनदेखा करने के लिए कहा.
वो आगे बड़ते गये वहा पे पेड़ो की पत्तियों में हीरे लगे थे सैनिक ने एक हीरा तोडा सबूत के लिए फिर से वही आवाज़ हुई.इन सब से छोटी राजकुमारी बहुत डर गयी थी.
वो सभी एक नदी के किनारे गयी वह पे 12 राजकुमार थे सभी राजकुमारिया एक-एक राजकुमार के साथ बैठ गयी.सैनिक छोटी राजकुमारी के साथ बैठ गया.


सभी 12 नाव दुसरे छोर पे पहुच गयी थी जहा पे एक शानदार महल था .सभी महल के अन्दर गये उनके अन्दर जाते ही संगीत शुरू हो गया और सभी नाचने लगे .ये सुबह के 3 बजे तक चलता रहा अब सभी राजकुमारियों के जूतों में छेद भी हो गये थे.
अब सभी वापस आने लगे इस बार सैनिक सब से बड़ी वाली राजकुमारी के नाव में बैठा और सब से पहले पहुच के चुपचाप अपने बिस्तर पे सो गया .
सभी राजकुमारियों ने उसको सोता देख बोला सब कुछ ठीक है अब चलो हम सोते है.ये सिलसिला कई रात चला.सैनिक उनके साथ जाता और सबूत भी ले आता और उनसे पहले आ के सो जाता .
जब फैसले की घडी आयी तब उसने सारा राज बताया और सबूत पेश किये.राजकुमारियों ने सच बात मान ली और उस से पूछा तुम किस से शादी करना चाहते हो .

सैनिक ने बोला वो सब से बड़ी राजकुमारी से शादी करेगा उन दोनों की शादी हो गयी और सभी राज़ी-खुशी रहने लगे.

कहानी -2 चमत्कारी घड़ा


ये कहानी है एक किसान और उसके  जादुई घड़े की किसी दूर गाँव में एक किसान रहता था और उस किसान का नाम था राम.

राम बहुत ही अच्छा और समझदार था उसकी 5 एकड़ जमीन थी .वो बहुत अच्छा किसान था इसके बावजूद भी वो अपने ज़मीन पे अनाज नहीं उगा पा रहा था बाकी किसान बीज भी बोते और उनकी कटाई भी करते लेकिन राम के जमीन पे कुछ नहीं होता था .उसकी ज़मीन हमेशा ही बंज़र रहती थी .
ये देख कर उसके एक दोस्त ने उस से कहा "अरे राम तुम क्यों इतनी मेहनत करते हो इस ज़मीन ने तुम्हे आज तक अनाज एक दाना भी नहीं दिया है ,तुम्हे ये ज़मीन बेच कर किसी और जगह दूसरी जमीन खरीदनी चाहयिए "
तब राम ने कहा "ये ज़मीन हमारे पुरखो की है वो इसी ज़मीन पे खेती किया करते थे मै जरुर कोई गलती कर रहा हु लेकिन में हार नहीं मानूंगा और कोशिस करता रहूँगा "
राम किसी भी कीमत पे अपनी ज़मीन नहीं बेचना चाहता था और वो कई दिन तक खाना नहीं खाता था सिर्फ फल ही खाता था .राम ने हिम्मत नहीं हारी और रोज उस ज़मीन पे मेहनत करता था .एक दिन उसने बहुत कुदाल चलाया और वो बहुत थक गया तब उसने धोपहर को आराम करने का फैसला किया लेकिन उसका मन नहीं मान रहा था वो अपना काम बंद ही करने वाला था की उसकी कुदाल के घड़े में जा के लगी .
उसने देखा की वो घड़ा बहुत बड़ा है और उसे लगा  ये किसी काम की नहीं है उसने अपनी कुदाल उस घड़े में डाल दी और पेड़ के निचे जा कर बैठ गया .

फिर वो सोचने लगा अब मुझे ये ज़मीन बेच देनी चाहयिए में कब तक ऐसे भूखा रहूँगा .ये बंज़र ज़मीन मुझे कभी भी कुछ नहीं देगी और फल खाने लगा .वो बहुत उदास हो गया था उसे लग रहा था की अब उसे ज़मीन बेचनी पड़ेगी क्यों की उसके पास और कोई रास्ता नहीं है.

फिर वो अपनी कुदाल लेने अपने खेत में पंहुचा लेकिन वो हैरान हो गया .राम ने देखा की उस घड़े में 100 कुदाल थी लेकिन उसने तो सिर्फ एक कुदाल रखी थी.उसके समझ नहीं आ रहा था की उसकी कुदाल कौन सी है?

क्या ये जादुई घड़ा है ?राम ने सारी कुदाल उस घड़े से निकाल ली  और उसमे एक अंगूर का दाना डाल दिया उसे अपनी आँखों पे विश्वास नहीं हो रहा था की वो एक अंगूर का दाना अब 100 दाना बन चूका था .वो घड़े को अपनी कमर में बांध कर घर की तरफ चल दिया .उसे बहुत भूख लगी थी वो बाज़ार गया और एक अंडा ले के आया और उसने अंडे को घड़े में डाल दिया .अब वो एक अंडा 100 अंडा हो गया था .
राम ने उसमे से 2 अंडे खाए अब सोचने लगा में बाकी अंडे क्या करू?उसने सोचा क्यों ना बाज़ार में बेच दिया जाये और उसने बाकी सारे बचे अंडे बाज़ार में बेच दिये .अब राम को ये बात समझ आ गयी थी की इस घड़े वो पैसा भी कम सकता है.अब उसने उस घड़े को बहुत सारी चीजों के लिए इस्तेमाल किया .अगर उसे शर्ट की जरूरत पड़ती तो उसमे वो एक शर्ट डालता और घड़ा उसे 100 शर्ट देता.
इस तरह वो राम बहुत पैसे वाला हो गया था .इस से गाँव वाले बहतु हैरान थे .किसी को भी सच का पता नहीं था .एक दिन राम ने घड़े की परीक्षा लेनी चाही और उसमे एक मुर्गी डाल दी देखते ही देखते घड़े से 100 मुर्गिया निकल के बाहर आ गयी .

उसका घर मुर्गियों से भर गया वो उनको पकड़ने की कोशिस करने लगा लेकिन नाकाम रहा कोई उसकी बेड पर बैठ जाती ,कोई उसकी कुर्सी पर,एक तो उसके सर पे बैठ गयी .सारी मुर्गिया डरी हुई थी और इधर-उधर भाग रही थी तभी एक मुर्गी जाकर उस घड़े में बैठ गयी
फिर उसमे से 100 मुर्गिया उड़-उड़ कर बाहर आयी.अब राम  सोचने लगा मेरा घर तो मुर्गियों से भर गया अब मै क्या करू?उसने घड़े को एक चद्दर से ढक दिया और घर से बाहर भागा.
मुर्गिया भी उसके पीछे भागी ,गाँव वाले राम के घर में इतनी सारी मुर्गियों को देख कर हैरान रह गये .और राम कहने लगा की इतनी सारी मुर्गिया तो बहुत परेशान कर देंगी, मुझे घड़े को सही से इस्तेमाल करना चाहयिए.
लेकिन राम को पता नहीं था की राजा का एक सिपाही उसकी बात सुन रहा हैऔर वो तुरंत राजा के पास गया और सारी कहानी राजा को बता दी .
और फिर राजा ने कहा "इतनी सारी मुर्गिया वो भी एक घड़े से ये कैसे हो सकता है?वो जरुर कोई जादू का घड़ा होगा तुरंत राम को उस घड़े को यहाँ पे ले आओ वो साही खाजने का हिस्सा है."

राम समझ गया की राजा ने उसे क्यों बुलाया है.राजा घड़े के पास गया और झांक के देखने लगा लेकिन वो अचानक घड़े में गिर गया .फिर देखते ही देखते वहा 100 राजा आ गये  और वो सब आपस में लड़ने लगे
राज्य की गद्दी के लिए.

कोई भी असली राजा को नहीं पहचान पाया और सारे राजा आपस में लड़ कर मर गये .अब राम को अपनी गलती का एहसास हुआ और उसने उस घड़े को पकड़ कर तोड़ दिया और जब वो वापस आया तो उसने देखा की उसकी ज़मीन पे फसल है और वो हँसी-खुशी संतुस्ट जीवन जीने लगा

कहानी -3 राजकुमारी और मटर का दाना 


किसी समय एक बहुत शक्तिशाली राज्य हुआ करता था उसकी रानी जो चाहती थी वो मिल जाता था .

वो अपने छोटे इकलौते राजकुमार को बहुत करती थी .उसने राजकुमार को बहुत ही प्यार से पाला उसे जो भी जरूरत होती थी उसकी जरूरत पूरी करी.अब वो राजकुमार बड़ा हो गया था.
रानी ने उस से कहा "एक राजकुमार को एक राज्य कन्या से ही शादी करनी चाहयिए और उसकी तलाश खुद करनी चाहयिए लेकिंज जीवन साथी चुन ने से पहले कुछ बातो को याद रखना चाहयिए सिर्फ खुबसूरत चेहरा ही काफी नहीं होता है बल्कि वो चालाक,मनमोहक और नाज़ुक होनी चाहयिए, साथ ही उसे आकर्षक कपड़ो की भी जानकारी होनी चाहयिए और उसे सजना-सवरना भी आना चाहयिए,सब से असल पहचान एक असली राज कन्या की पहचान उसकी मधुर वाणी से होती है"

राजकुमार अपनी माँ की बात मान कर अपनी राजकुमारी की तलाश में निकल गया और अपने पडोसी राज्य पे पंहुचा और वहा के राजा से मिलकर उसने अपना परिचय कराया .राजा उसके व्यवहार से बहुत खुस हुआ और अपनी बेटी के पास ले गया राजकुमार बहुत खुस हुआ और उसने राजकुमारी को हेल्लो बोला फिर राजकुमारी ने भी हेल्लो बोला राजकुमार को झटका लगा क्यों की राजकुमारी की आवाज़ में खरांस थी
राजकुमार ने कहा "तुम ठीक तो हो ना?तुम्हारी आवाज़ को क्या हुआ ?पानी के ले आऊ?"
राजकुमारी ने कहा "नहीं -नहीं मुझे प्यास नहीं लगी है"



राजकुमार वहा से निकल गया और दुसरे राज्य में पंहुचा.वह के राजा-रानी राजकुमार को देख बहुत खुस हुए वो दोनों उसकी सुन्दरता पे मोहित हो गये और अपनी बेटी के पास ले के गये .
राजकुमारी एक टेबल बैठ के खाना खा रही थी राजकुमार ने उसे हेल्लो बोला और एक गुलाब का फूल दिया लेकिन राजकुमारी ने अनदेखा कर दिया वो भूखो की तरह खाने  में लगी थी

राजकुमार ने कहा "ठीक है तुम खाना खाओ तुम भूखी लगती हो "और वहा से दुसरे राज्य के लिए निकल गया.बहुत सारी जगह देखने के बाद भी उसे उसकी पसंद की राजकुमारी नहीं मिली और वो वापस अपने राज्य आ गया और उसने राजा-रानी को सारी बात दिया.

रानी कहा "ohhh लेकिन मुझे खुशी है क्यों की मुझे यकीन है की उनमे से किसी से शादी कर के तुम अपनी जिंदगी में कभी खुश नहीं रहते "
राजकुमार अपनी माँ की बात से सहमत हो कर अपने कमरे में चला गया और खिड़की से बाहर देख रहा था बहुत तेज़ बारिश हो रही थी.तभी उसने देखा की एक लड़की बारिश में चली आ रही है जो पूरी तरह से भीग गयी है .राजकुमार ने जा कर दरवाजा खोला और उसने देखा की लड़की पूरी तरह  भीग चुकी थी लेकिन बहुत
सुंदर लग रही थी.

उस लड़की ने कहा "मै रास्ता भटक गयी हु क्या मुझे आज रात के लिए तुम अपने महल में रहने दे सकते हो?"
राजकुमार ने हाँ कर दी और उसका स्वागत किया फिर राजकुमार ने जैसे ही लड़की का कोट हटाया वो देख के हैरान रह गया वो कितनी खुबसूरत है वो उसकी सुन्दरता पे मोहित हो गया था .

उसने अपने सेवक से उसकी देख -भाल करने को कहा और अपनी माँ को बुलाने चला गया लेकिन रानी ने देखते ही मना कर दिया और बोला "ये कोई राजकुमारी नहीं है बेटा इसके गंदे और मैले कपडे तो देखो"
राजकुमार ने कहा "लेकिन माँ मैंने आज तक इतनी खुबसूरत लड़की नहीं देखी"
रानी समझ गयी की वो लड़की राजकुमार को बहुत पसंद आ गयी है .
तब रानी ने एक चाल चली और बोली मै इसकी परीक्षा लुंगी "आज रात सोने के लिए हम इसे शाही पलंग देंगे और दस मुलायम गद्दों के बीच में रखूंगी एक कच्चा मुलायम मटर का दाना अगर वो एक नाज़ुक राजकुमारी है तो वो इस दाने को सह नहीं पायेगी."


राजकुमार को अपनी माँ पे पूरा भरोसा था रानी ने अपने सेवक से ऐसा करने को कहा.फिर राजकुमार उस लड़की को उस कमरे में ले गया और उसे वहा छोड़ के आ गया .पलंग तक पहुचने के लिए एक सीडी का इस्तेमाल किया गया.वो लड़की पूरी रात सो नहीं पाई और सुबह जल्दी उठ गयी और उसने सेवक
को बुला के कहा की "मै बहुत थक गयी हु लेकिन तुम ये बात राजकुमार को मत बताना. ये पलंग तो बहुत बेकार था ऐसा लग रहा जैसे किसी ने पत्थर रख दिया हो मै पूरी रात सो नहीं सकी"
राजकुमार को लड़की के शिकायत के बारे में पता चला और तुरंत उसके पास गया.और उस से शादी करने की विनती करी फिर दोनों की शादी हो गयी और दोनों खुशी से रहने लगे.
आप ऐसे ही और कहानियो के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक कर सकते थे इसके लिए इस लिंक पे क्लिक करे फेसबुक पेज लाइक
इस तरह की और कहानिया पढ़े

इस कहानियो की विडियो देखना चाहते है तो इस लिंक पे click करे और चैनल को सब्सक्राइब करे

Comments

Popular posts from this blog

पाइल्स का इलाज रामबाण इलाज piles treatment in hindi

इस तरह करे बात लड़की तुम्हे ऑनलाइन खोजेगी whatsapp par ladki kaise pataye hindi

बवासीर को जड़ से मिटाय piles in hindi