5 कहानिया जो आप की सोच बदल देंगी best motivational story in Hindi

moral story in Hindi ये इस आर्टिकल का प्रमुख टॉपिक है इसमें आप को ऐसी कहानिया मिलेगी जिसे पढने के बाद आप पॉजिटिव एनर्जी से भर जायेंगे.इस पोस्ट में आप को short Hindi stories with moral values और kahaniya in Hindi with moral इसके साथ ही moral stories in Hindi with moral दी गयी है.इस पोस्ट में मैंने आप को 5 short inspirational stories in Hindi में दिया हुआ है.जिन्हें पढने के बाद आप बहुत अच्छा फील करेंगे.इस कहानी को सुन ने के बाद आप ये जरुर सोचेंगे की आप अपनी लाइफ सही तरह से जी रहे है या नहीं

 Motivational Story-1

बहतु समय पहले एक जंगल में बहतु सारे तोते रहते थे वो जंगल इसी बात के लिए प्रसिद्ध था की उस जंगल में बहुत सारे तोते रहते है ,सभी लोग बोलते थे की इस जंगल में सब से जादा तोते है.
लेकिन कुछ समय गुजरा और वहा पे एक शिकारी आया और तोतो को पकड़ना शुरु किया.धीरे -धीरे वहा पे तोते कम होना शुरु हो गये .वहा पे तोते दिन पर दिन कम होते गये .


ये देख कर तोते के राजा को बहुत चिन्ता हुई और उसने सोचा "अगर इस तरह से ये शिकारी हमारे साथियों को पकड़ेगा तो धीरे-धीरे  हम सब यहाँ से लुप्त हो जायेंगे और फिर एक भी तोता नहीं बचेगा.तो क्या करना चाहयिए?"
वो एक पास के गाँव में एक साधू के पास गया .और उसने अपनी सारी परेशानी बतायी.
साधू ने बोला जा के अपने सभी साथियों से बोलना "शिकारी आयेगा दाना डालेगा फसना मत"
ये बात जा के अपने सभी साथियों को बता दो.अब वो तोता ये बात याद करता हु उड़ गया और अपने सभी साथियों से उसने कहा  "शिकारी आयेगा दाना डालेगा फसना मत"
उसने कहा सभी दोहराओ मेरे साथ "शिकारी आयेगा दाना डालेगा फसना मत"
सभी तोते ने ये बात सुन ली और ये बात दोहराने लगे रोज हमेशा खाते-पीते ये बात दोहराने लगे .
अब एक दिन शिकारी आया और उसने सुना की सभी तोते बोल रहे है "शिकारी आयेगा दाना डालेगा फसना मत"
अब शिकारी सोचने लगा की अब तो ये तोते नहीं फसेंगे और शिकारी परेशान हो कर चला गया .वो फिर कुछ दिन बाद वापस आया और उसने फिर से वही आवाज़ सुनी अब इस बार शिकारी परेशान हो गया वो करे तो क्या करे .
क्यों की उसका जीवन यापन इसी से चल रहा है अगर वो तोतो को पकड़ कर बाज़ार में नहीं बेचेगा तो उसका जीवन कैसे चलेगा? और वो बहुत जादा परेशान हो गया .
उसके बाद वो भी उस साधू के पास गया और  वो उसने अपनी बात बतायी और कहा "महाराज में क्या करू सारे तोते बहुत चालाक हो गये".
तब उस साधू ने कहा "तोते अपना काम कर रहे है तुम अपना काम करो.जिसका जो काम है करो यहाँ पे तुम्हे इतना परेशान होने की जरूरत नहीं है"
वो शिकारी गया और उसने जाल बिछा दिया ,और दाना भी डाला और सारे तोते आ गये और जाल में बैठ गये और सब के सब फस गये .


लेकिन अब शिकारी परेशान हो गया और फिर से साधू के पास गया और वो उसने  पूछा "ये बात इन सारे तोतो को पता थी फिर भी ये कैसे फस गये ?".
तब साधू ने हस्ते हुए कहा "इन तोतो ने ये बात सिर्फ सुनी थी इस पर अमल नहीं किया इस बात को समझा नहीं.ये सिर्फ सुन के दोहरा रहे है".
इस कहानी से ये सीख मिलती है की आप बहुत अच्छी -अच्छी स्टोरी सुन रहे है ,motivation स्टोरी सुन रहे है,
लेकिन अपने जीवन में अप्लाई नहीं कर रहे है .उस सीख को फॉलो नहीं कर रहे है.आप बस दोहरा रहे है "शिकारी आएगा जाल बिछाएगा लेकिन फसना मत ".
कुछ दिखाते है की में बहुत मजबूत हु लेकिन अन्दर से बहुत कमजोर होते है .इसलिये आप अच्छी सीख को आज से अपने जीवन में उतार ले और उन तोतो जैसा ना बने

 Motivational Story-2

ये कहानी  आप की ज़िन्दगी में बदलाव करेगी.ये कहानी है भगवन बुद्ध और एक गरीब लड़के की .वो लड़का इतना गरीब था की रोज कही ना कही से खाने का जुगाड़ करता और बहुत मुश्किल से अपने लिए खाने का जुगाड़ कर पता था .
एक दिन उसे पता चला की एक चूहा उसका खाना चुराता है तब उसने उस चूहे को पकड़ा और पूछा
"तुझे पता है की मै इतना गरीब हु फिर भी तू मेरा खाना चुराता है अगर तुझे चुराना ही है तो किसी अमीर आदमी का खाना चुरा क्यों की उस से उसको कुछ फर्क नहीं पड़ेगा "
तो चूहा बोला "तेरी किस्मत में बस कुछ ही चीज़े तुझे  मिलेंगी चाहे तू जितना मेहनत कर ले कुछ भी कर ले"
ये जान कर वो लड़का चौक गया और सोचने लगा ऐसे कैसे होगा?
तब चूहे ने कहा "तुझे अगर अपनी किस्मत के बारे में पता करना है तो भगवन बुद्ध के पास जा वो तुझे तेरी किस्मत में क्या लिखा है सब कुछ बतायेंगे."
अब वो लड़का भगवान बुद्ध से मिलने के लिए निकल पड़ा रास्ते में बहुत अँधेरा हो चूका था तभी उसे एक हवेली दिखी वो लड़का उस हवेली में गया और  वो रुकने की इज़ाज़त मांगने लगा .तब हवेली के मालिक ने उस से पूछा की वो इतनी रात को कहा जा रहा है .
तब उस लड़के ने कहा "मै भगवन बुद्ध से मिलने जा रहा हु अपनी किस्मत के बारे में पूछने के लिए "

तब हवेली के मालिक ने कहा की तुम मेरा भी एक सवाल उन से पूछ लेना "मेरी एक 17 साल की बेटी है जो बोल नहीं सकती है मै ऐसा क्या करू की उसकी आवाज़ वापस आ जाये"
तब लड़के ने कहा "ठीक है मै पूछ लूँगा"
और एक रात रुकने के बाद वहा से निकल गया आगे बहुत बड़े-बड़े बर्फ के पहाड़ थे वो बहुत मुश्किल से वहा से आगे बड पा रहा था .तब वहा पे उसे एक जादूगर मिला  उसने लड़के से पूछा वो कहा जा रहा है
और फिर लड़के ने जवाब दिया वो भगवान बुद्ध से मिलने जा रहा हु.


तब उस जादूगर ने कहा "मै बहुत दिन से यहाँ पे तपस्या कर रहा हु स्वर्ग में जाने के लिए मेरे हिसाब से अब तक मुझे स्वर्ग चला जाना चाहयिए थे आप मेरे लिए उन से पूछना इतनी देरी क्यों हो रही है मै क्या गलती कर रहा हु"
लड़के ने हाँ बोल दिया .उस जादूगर के पास के एक  छड़ी थी जादुई.
फिर उस जादूगर ने अपनी जादुई छड़ी  से उस लड़के को उस पहाड़ी के पार पंहुचा दिया
अब लड़के के सामने बहुत बड़ी नदी थी जो वो खुद पार नहीं कर सकता था तभी उसकी मुलकात ये कछुये से हुई और वो कछुआ उसे नदी पार कराने के लिए तैयार हो गया .

कछुये ने भी वही सवाल किया "तुम कहा जा रहे हो?"
लड़के ने बोला "भगवन बुद्ध से मिलने जा रहा हु"
तब कछुये ने कहा "मै 500 साल से ड्रेगन बन ने की कोशिस कर रहा हु लेकिन बन नहीं पा रहा हु  ऐसा क्यों हो रहा है? तुम भगवन बुद्ध से पूछना"
अब लड़का भगवन बुद्ध के पास पहुच चूका था वहा पे बहुत से और लोग थे .तभी भगवान बुद्ध ने कहा की मै "एक इन्सान के सिर्फ 3 सवाल का जवाब दूंगा"
अब लड़का परेशान हो गया क्यों की उसके पास तो 4 सवाल थे वो क्या करे वो कछुआ 500 साल से ड्रेगन बन ने की कोशिस कर रहा है और वो जादूगर 1000 साल से तपस्या कर रहा है और उस लड़की की ज़िन्दगी का सवाल है .
फिर उसने खुद के बारे में सोचा की मै तो सिर्फ एक भिखारी हु मै अपनी जिंदगी ऐसे गुजार सकता हु इसलिये मै उन 3 के सवाल करूँगा .
फिर बुद्ध जी ने जवाब दिया "कछुआ 500 साल से ड्रेगन बनने की कोशिस कर रहा है लेकिन वो अपने कवच को छोड़ने के लिए तैयार नहीं है जब तक वो अपने कवच को नहीं छोड़ेगा तब तक ड्रेगन नहीं बन सकता है और जादूगर के पास जो जादुई छड़ी है उसे छोड़ना होगा अगर वो स्वर्ग जाना चाहता है ,जब उस लड़की को उसका जीवन साथी मिल जायेगा तब वो बोलना शरू कर देगी "
जैसे ही कछुए ने अपना कवच निकाला उसमे बहुत कीमती मोती थे ,कछुये ने वो मोती उस लड़के को दे दिये और वो ड्रेगन बन गया उसके बाद जादूगर ने भी अपनी छड़ी उस लड़के को दे दिया और खुद स्वर्ग चला गया
उसके बाद उस हवेली के मालिक ने अपनी बेटी की शादी उस लड़के से कर दी इस तरह उस लडको को सब कुछ मिल गया.
तो भाई इस कहानी से हमे ये बात समझ आती है की कुछ पाने के लिए हमे कुछ देना भी पड़ता है
जब उस जादूगर ने अपनी छड़ी उस लड़की को दे दी तब वो स्वर्ग जा पाया .वैसे ही लाइफ में कुछ बड़ा करने के लिए आप को कुछ करना पड़ेगा .अगर आप को लगता है की आप की प्रॉब्लम बहुत बड़ी है तो जरा उन पे नज़र डाले जो बोल नहीं सकते ,चल नहीं सकते ,खाना खाने के लिए पैसे नहीं होते है .क्या आप की प्रॉब्लम उन से बड़ी है?इसलिये कभी भी हार ना माने और परेशानियों से लडे.

 Motivational Story-3

एक राजा था जिसके 3 घोड़े थे  ये तीनो घोड़े अनट्रेंड थे जैसे ही कोई उन्हें हाथ लगाता वो उसको गिरा देते थे
बहुत लोगो ने कोशिस करी लेकिन कोई भी काबू नहीं कर पाया .


तब एक नवजावन आया और उसने कहा "मै इन घोड़ो को काबू कर सकता हु "
तब राजा ने कहा "बहुत सारे लोगो ने कर के देख लिया लेकिन वो सभी असफल रहे और कुछ लोगो की तो मौत भी हो गयी तुम कैसे करोगे?"
तब उस लड़के ने कहा की "मुझे यकीन है मै इन्हें काबू कर सकता हु लेकिन मेरी शर्त है की ये मेरे पास रहेंगे "
राजा ने  हाँ कर दिया और फिर हफ्ता निकल गया ,महीना निकल गया ,1 साल हो गया
लेकिन वो नहीं आया तब राजा ने कहा "भूल जाओ उन घोड़ो को अब वो वापस नहीं आएंगे शयद घोड़े कही भाग गये होंगे" .
लेकिन तभी  उसने कुछ घोड़ो की आवाज़ सुनी और देखा सारे घोड़े एक लाइन में चल रहे है उस लड़के के इशारे पे राजा बहुत खुस हुआ और उसने पूछा की "ये सब उसने कैसे किया ? और इतना टाइम कैसे लिया ?"
तब उस लड़के ने जवाब दिया जब मै घोड़ो को ले गया तो उन्हें पूरी तरह से छोड़ दिया ताकि वो फ्री हो के घूम सके और उनके साथ मै भी वही करता जो वो करते उनके साथ दौड़ता और उन्ही के साथ आराम करता .जब वो खाते तब मै भी खाता था तो इसी तरह से घोड़े सोचने लगे की मै उनके साथ एक पांचवा घोडा हु कुछ समय बाद मैंने उनके पीठ पे शीट रखा लेकिन उन्हें पसंद नहीं आया.और उन्होंने शीट निकाल दी लेकिन कुछ दिन के बाद उन्हें शीट की भी आदत हो गयी ऐसा ही उनके बेल्ट के साथ भी हुआ .इसी तरह धीरे-धीरे मै उनका दोस्त बन गया और वो मेरे कंट्रोल में हो गये  दुसरो ने गलती ये करी की बिना उन्हें जाने वो उन्हें काबू करने की कोशिस कर रहे थे
ऐसे ही हमारे अन्दर भी 4 अनट्रेंड घोड़े है वो है
  • Physical being
  • Intellect
  • Worry
  • Ego

और जब हमे इनमे से किसी पर भी कंट्रोल करना होता है तो हम उसी वक़्त उस पे कंट्रोल करना चाहते है जिसका मतलब ये है की  हम 1 ही मिनिट मे खुद के मास्टर बनाना चाहते है .बिना खुद पे काम किये.
इसलिये हमे पहले अपने मन से दोस्ती करनी होगी तभी हम शांत होंगे .पहले आप को खुद पे काबू करना होगा तभी आप इन घोड़ो पे काबू कर पाएंगे.

 Motivational Story-4

ये कहानी एक कारपेन्टर की है जो अपने शहर में बहुत फेमस था .जब भी वो किसी घर पे काम करता था तो लोग कह उठते थे की वाह क्या बात है  क्या काम किया है!
उसने बहुत सारे घर में काम किया और बहुत सारे घर को बनाया

जब उसके रिटायरमेंट का दिन आया तो वो बहुत खुश हुआ आज मेरा आखिरी दिन है.आज के बाद काम
की टेंशन खत्म.वो खुशी-ख़ुशी अपने मालिक के पास गया.
तब उसके मालिक ने उस से विनती की वो उसका एक आखिरी काम कर दे उसका एक क्लाइंट है जो की उसका बहुत अच्छा दोस्त है उसका काम कर दे वो .कारपेन्टर  मान गया चलो एक घर और बना लेते है और बेमन से उसने हाँ कर दिया .
अब उसने काम स्टार्ट किया तो उसका मन पहले जैसा नहीं लग रहा था बस वो काम खत्म करना चाह रहा था .
उसके काम में वो wow फैक्टर वाली बात नहीं आ पा रही थी.
जब घर का काम खत्म  हो गया और अपने मालिक के पास गया  तब उसके मालिक ने उसे एक घर की चाबी दी है और बोला की "बेटा ये जो तुमने घर बनाया है ये तुम्हारे लिए तुम्हारे इतने दिन की मेहनत का फल है ये घर" .
अब  कारपेन्टर  सोचने लगे की अरे यार मुझे पहले पता होता तो मै ऐसा काम नहीं करता बहुत अच्छा काम करता .अब वो बहुत उदास हो गया था .इस से आप को क्या सीख मिली आप जो भी काम करे पुरे मन से करे
क्यों की आप जो काम आज कर रहे है कल के दिन आप को उसी में रहना है .इसलिये आप का जो भी काम है उसको पूरी मेहनत से करे आप अपने काम में तरिक्की जुरूर करेंगे.अपने हर काम में अपनी पूरी जान लगा दीजिये

Motivational Story-5


एक बार भगवान बुद्ध अपने शिष्यों के साथ बैठ कर बात रहे थे तभी एक औरत रोती हुई भगवान गौतम -बुद्ध के पास आयी.
भगवान बुद्ध ने देखा उसके कोद में उसका बच्चा था जिसकी मौत हो चुकी थी .उसने अपने बच्चे का शव भगवान बुद्ध के पास रख दिया और बोली "ये भगवान मैंने आप का बहुत नाम सुना है चारो दिशाओं में आप का नाम है लोग आप की पूजा करते है .ये मेरा पुत्र मेरे जीवन का सहारा है कृपा कर के आप इसे  जीवन दे दीजिये मै बहुत ही आशा लेकर आप के पास आयी हु"
इतना कह कर वो महिला गौतम बुद्ध के चरणों में गिर गयी और फूट-फूट कर रोने लगी .उसके आशू से बुद्ध जी के पैर भीग गये .बुद्ध जी चमत्कार पे भरोसा नहीं करते थे उनका विश्वास था की चमत्कार  से पाखंड का जन्म होता है और वो सोचने लगे की इस महिला को ये बात कैसे समझाये की मरे हुए इन्सान को जीवित करना सम्भव नहीं है .
उन्होंने अपनी आंख बंद करी और कुछ सोचने लगे इसके बाद आंख खोली और बोले "बहन तुम्हारा पुत्र जीवित हो सकता है "
उनकी ये बात सुनकर वो महिला बहुत खुश हुई वो सोचने लगी अभी बुद्ध जी कोई मंत्र पढेंगे और मेरा पुत्र जीवित हो जायेगा .
बुद्ध जी कहते है "पुत्र तो जीवित हो जायेगा लेकिन उसके लिए तुम्हे थोडा दिक्कत सहना पड़ेगा "
तब महिला बोली "मै कुछ भी करने को तैयार हु बस मुझे आप बताये क्या करना है ?"
बुद्ध जी ने कहा "तुम उस घर से एक मुट्ठी चावल लाना है जिस घर में आज तक कोई मरा नहीं है "
महिला ने सोचा ये तो बहुत आसान काम है मै अभी जा के ले आउंगी और नगर की तरफ चल दी.
लेकिन जब वो नगर पहुची तब उसे पता चला की ऐसा कोई घर ही नहीं है जहा पे किसी की मौत ना हुई हो.
वो सोचने लगी की संसार में ऐसा कोई घर नहीं जहा पे मौत ना हुई हो मेरा भटकना बेकार है और वो वापस बुद्ध जी के पास आयी और पूरी कहानी बता दी .
उसने बोला "ऐसा कोई घर नहीं है जहा पे मौत ना हुई हो हर घर में मौत ने अपना वास बनाया हु है"
बुद्ध जी बोले "यही तो तुम्हे मै समझाना चाहता था की मौत किसी के वस में नहीं है ये भगवान का काम है मै इसमें कुछ नहीं कर सकता"
हमे ये बात समझाना चाहयिए की किसी के चले से ज़िन्दगी खत्म नहीं होती है इसलिये किसी से इतना जादा मोह ना जोड़े.

इस तरह की और कहानिया पढ़े

आप ऐसे ही और कहानियो के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक कर सकते थे इसके लिए इस लिंक पे क्लिक करे फेसबुक पेज लाइक

Comments

Popular posts from this blog

पाइल्स का इलाज रामबाण इलाज piles treatment in hindi

इस तरह करे बात लड़की तुम्हे ऑनलाइन खोजेगी whatsapp par ladki kaise pataye hindi

बवासीर को जड़ से मिटाय piles in hindi