शैतान बच्चो की कहानी moral stories in Hindi with moral

moral stories for childrens in hindi और hindi short stories in hindi language with morals
इस आर्टिकल के टॉपिक्स है.अगर आप खोज रहे है baby story in Hindi तो आप सही  जगह पे हो इस पोस्ट में  आप के बच्चे के लिए एक मजेदार कहानी दी गयी है

बहुत पुरानी बात है एक वादी के बीच में एक बहुत सुन्दर गाँव था .गाँव के बीच से एक नदी बहती थी और उसी नदी के किनारे एक लकड़हारा रहता था .वो शादी -शुदा था और उसके सात बेटे और एक बेटी थी .
काम के सिलसिले से उसको अकसर ही घर से बाहर जाना होता था और इसलिये उसकी पत्नी ने बड़ी मुस्किल से उन बच्चो का लालन -पोसन किया .उसकी बेटी ने कभी उसको तकलीफ नहीं दी क्यों की वो बहुत ही शांत -दयालु और माँ की मदद करती रहती थी .
लेकिन बेटे बहुत परेशान करते थे और बहतु जादा झगडालू और जिद्दी थे  उनके दिल में माँ के लिए कोई इज्ज़त नहीं थी और इसलिये माँ को उनकी फ़िक्र होती थी .
जब पति थका -हारा घर वापस आता था तो बेचारी पत्नी अपने बेटे की हरकत उसको नहीं बताती थी क्यों की वो परेशान हो जायेगा .लेकिन वो नहीं जानती थी की आगे चल के ये बातें उसको कितनी तकलीफ देंगी .लकड़हारा जब भी घर से बाहर होता तो उसके बेटे इस बात का फायदा उठा कर हालात और बिगाड़ देते थे .


बेटी:भाइयो अपनी माँ की बात तो सुनो
लड़के:अपना मुँह बंद करो छुटकी
उनकी बहन सब कुछ सह लेती क्यों की वो अपने भाई से बहुत प्यार करती थी लेकिन उसको अपनी माँ की फ़िक्र होती थी सब से छोटी होने के कारण कोई भी भाई उसकी तरफ ध्यान नहीं देता था .
एक बार सातो भाई बहुत मुस्किल में फंसे .जंगल में एक बहुत ही खतरनाक घास उगती थी जिस से जानवरों का पेट फूल जाता था.लकड़हारे ने उनसे कहा था की बकरियों को वो घास खाने ना दे लेकिन उन बेरहम लडको ने बहुत सारी घास जमा कर के जानवरों के चारे के साथ मिला दिया .
कुछ देर बाद गाय और बकरिया बीमार पड़ गयी और दर्द से उठ नहीं पा रही थी.सभी बेटे मजाक करते हुए हस रहे थे लेकिन उन्हें ये नहीं पता था की माँ पे क्या बीत रही है माँ को बर्दास्त नहीं हुआ और उसने कहा "तुम सब मेरे बेटे नहीं होते बल्कि कौवे होते है"
जैसे ही माँ ने ये शब्द कहे घने बादल आ गये और सूरज को ढक लिया और तभी एक बिजली गिरी और उसके 7 बेटे कौवों में बदल गये और आकाश में उड़ गये .

माँ: ये मैंने क्या कर दिया

माँ को इस बात से इतना सदमा लगा की वो बेहोस हो गयी जब लकडहारा वापस आया तब उसे सब कुछ पता चला तो परेशन हो गया लेकिन उसने अपनी पत्नी की हिम्मत बडाई.
लकडहारा:अरे इसमें तुम्हरी कोई गलती नहीं है हमारे बेटे ही ज़ालिम थे इसलिये तुम अपना आपा खो बैठी
ऐसे ही काफी दिन निकल गये अब उसकी बेटी भी बड़ी हो गयी .एक दिन उसने अपनी माँ से इज़ाज़त मांगी की वो भाई को खोज सके .
माँ:नहीं बेटी मै अब तुम्हे नहीं खो सकती
लेकिन बेटी ने अपनी माँ से निवेदन किया तब उसकी माँ मान गयी .और बेटी कुछ खाने का सामान लेकर निकल पड़ी .वो घने जंगलो और पहाड़ो पे सफ़र कर रही थी अब उसके पास जो खाना था खत्म हो चूका था  और बहुत भूखी थी ,उसके कपडे भी फट चुके थे जिसके कारण उसे बहुत ठण्ड लग रही थी .तब उसे एक छोटी सी कुटिया दिखी वो उस घर में गयी .
घर के अन्दर उसे एक मेज दिखी जिस पर 7 कटोरे थे उसका दिल जोर से धड़कने लगा शायद वो अपने लक्ष्य के करीब थी और आगे बड़ी तो उसे एक घड़ा नजर आया जो आग पे रखा हुआ था जिस पे खाना बन रहा था .उसने खाना खाया क्यों की उसे बहुत भूख लगी थी.
उसके बाद ऊपर कमरे में गयी तो उसे 7 छोटे -छोटे बेड दिखे जिन पर एक-एक चद्दर रखी थी.उसने देखा की ये वही कलर के है जो मेरे भाइयो को बहुत पसंद है .उसे यकीन हो गया था की यहाँ मेरे भाई ही रहते है .
लड़की बेड पर लेट जाती है और जैसी ही आंख बंद करती है तुरंत सो जाती है .कुछ देर बड दरवाजे पे खट-खट की आवाज़ होती है और 7 कौवों घर में घुसते है और मेज पर बैठ जाते और कहते है की यहाँ पे जुरूर कोई आया था .
सब मिल कर खाना खाते है और ऊपर कमरे में सोने जाते तब वो देखते है की वहा पे कोई लड़की सो रही है .
वो उसके पास जाते है और लड़की को पहचान लेते है.
कौवो:ये तो हमारी बेहन है ,हाँ ये हमारी बेहन
तभी लड़की उठ जाती है और इतने सारे कौवों को देख कर डर जाती है तभी उनमे से एक कौवा बोलता है
"क्या तुम हमारी बहन हो ?"
छोटी बहन खुश हो गयी और बोली की आखिर मैंने अपने भाइयो को खोज लिया मेरे प्यारे भाई .बेहन ने अपने सभी भाइयो को अपने गले लगाया और सभी रोने लगे .


लड़की ने अपने भाइयो को घर बुलाया और सब को अपने साथ घर ले के चलने लगी तबी छोटा भाई बोला "हम अपनी माँ के लिए गिफ्ट ले के जायेंगे चमकीले पत्थर" और एक पोटिली में चमकीले पत्थर भर लाता है .
कौवों लड़की को साथ में लेकर उड़ जाते है और जल्दी ही घर पहुच गये .लड़की घर के अन्दर गयी और माँ को बाहर बुलाया उसको 7 कौवों दिखे .
तब माँ ने कहा "मेरे बच्चो मुझे माफ़ कर दो मेरी वजह से तुम ऐसे हो गये हो एक माँ कभी ऐसा ना कहे अपने बच्चो के लिए "
तब कौवों ने कहा "नहीं माँ हमे सजा मिलना चाहयिए था जो हमने किया उसके लिए हमे माफ़ कर दो हम किसी को भी परेशान नहीं करेंगे"
वो सभी अपने भूल के लिए रो रहे थे तभी एक और चमत्कार हुआ फिर से बिजली गिरी और वो 7 कौवों फिर से लड़के बन गये
अब सभी बहुत खुश थे और पूरा परिवार खुशी-खुशी रहने लगे क्यों की लड़के जो पत्थर आने साथ लाये थे वो असली के हीरे थे.अब उन्हें किसी चीज़ की कमी नहीं थी .
इस तरह की और कहानिया पढ़े
अगर ये कहानी अच्छी लगी तो आप  इसका वीडियो भी देख सकते है  इस लिंक पे क्लिक करे
https://www.youtube.com/watch?v=22O1UMYwid8

Comments

Popular posts from this blog

पाइल्स का इलाज रामबाण इलाज piles treatment in hindi

इस तरह करे बात लड़की तुम्हे ऑनलाइन खोजेगी whatsapp par ladki kaise pataye hindi

बवासीर को जड़ से मिटाय piles in hindi